Sunday, May 05, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. सोने का इंपोर्ट अप्रैल में 60.4 फीसदी घटा

सोने का इंपोर्ट अप्रैल में 60.4 फीसदी घटा

सोने का इंपोर्ट अप्रैल में 60.4 फीसदी घटकर 1.23 अरब डॉलर रहा। यह लगातार तीसरा महीना है, जब सोने का इंपोर्ट घटा है।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Published on: May 14, 2016 12:21 IST
सोने का इंपोर्ट अप्रैल में 60.4 फीसदी घटा,  BSE ने दी म्‍यूचुअल फंड कारोबार नियमों में ढील- India TV Paisa
सोने का इंपोर्ट अप्रैल में 60.4 फीसदी घटा, BSE ने दी म्‍यूचुअल फंड कारोबार नियमों में ढील

नई दिल्ली। सोने का इंपोर्ट अप्रैल में 60.4 फीसदी घटकर 1.23 अरब डॉलर रहा। यह लगातार तीसरा महीना है, जब सोने का इंपोर्ट घटा है। इससे देश के चालू खाता घाटा को कम करने में मदद मिलेगी। अप्रैल 2015 में सोने का इंपोर्ट 3.13 अरब डॉलर का था।

सोने की मांग पहली तिमाही में 21 फीसदी बढ़ी: WGC

इंपोर्ट में कमी से व्यापार घाटे को कम करने में मदद मिली है, जो पिछले महीने 4.84 अरब डॉलर के पांच वर्ष के न्यूनतम स्तर पर पहुंच गया। एक वर्ष पूर्व इसी महीने में घाटा 11 अरब डॉलर था। भारत दुनिया में सोने का सबसे बड़ा इंपोर्टर है और मुख्य रूप से आभूषण उद्योग की मांग को पूरा करता है। भारत का चालू खाते का घाटा 2015-16 की तीसरी तिमाही में घटकर जीडीपी का 1.3 फीसदी रहा, जो इससे पूर्व वित्त वर्ष की इसी तिमाही में 1.5 फीसदी था।

 बीएसई ने म्यूचुअल फंड पर कारोबार संबंधी नियमों में ढील दी 

प्रमुख शेयर बाजार बीएसई ने अपने म्यूचुअल फंड कारोबार प्लेटफॉर्म पर भागीदारी बढ़ाने के लिए पंजीकरण नियमों में ढील दी। बीएसई ने इसके तहत अपने म्यूचुअल फंड प्लेटफॉर्म पर आवेदकों के लिए न्यूनतम चुकता पूंजी व निवल संपत्ति की अनिवार्यताओं को समाप्त कर दिया है। ये बदलाव बीएसई स्टार म्यूचुअल फंड प्लेटफॉर्म पर लागू होंगे।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement