Thursday, May 02, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लॉन्‍च की ‘स्टैंड अप इंडिया’ स्कीम, मिलेगा 1 करोड़ का लोन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लॉन्‍च की ‘स्टैंड अप इंडिया’ स्कीम, मिलेगा 1 करोड़ का लोन

प्रधानमंत्री मोदी ने ‘स्टैंड अप इंडिया’ स्कीम लॉन्च कर दी है। इस स्कीम के अंतर्गत उद्यमी को 10 लाख रुपए से एक करोड़ रुपए तक का कर्ज सरकार देगी।

Sachin Chaturvedi Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Updated on: April 05, 2016 17:34 IST
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लॉन्‍च की ‘स्टैंड अप इंडिया’ स्कीम, आंप्रपेन्‍योर्स को मिलेगा 1 करोड़ का लोन- India TV Paisa
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लॉन्‍च की ‘स्टैंड अप इंडिया’ स्कीम, आंप्रपेन्‍योर्स को मिलेगा 1 करोड़ का लोन

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार हो नए आंत्रप्रेन्‍योर्स को बढ़ावा देने के लिए ‘स्टैंड अप इंडिया’ स्कीम लॉन्च कर दी है। इस योजना के तहत अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी) और महिलाएं सस्ते लोन का फायदा उठा सकेंगी। इससे स्किल डेवलपमेंट और रोजगार के अवसर पैदा होंगे। इस स्कीम के अंतर्गत उद्यमी को 10 लाख रुपए से एक करोड़ रुपए तक का कर्ज सरकार देगी। नोएडा में इस स्‍कीम की शुरुआत करते हुए प्रधानमंत्री ने 5100 ई रिक्‍शा बांटने का एलान भी किया। इस मौके पर प्रधानमंत्री ने स्‍टैंडअप इंडिया वेब पोर्टल भी शुरू किया।

सिड्बी की ओर से मिलेगा 1 करोड़ तक का लोन

स्‍टैंडअप इंडिया स्‍कीम के तहत एससी, एसटी और महिला उद्यमियों को सरकार आसान शर्तों पर 10 लाख रुपए से लेकर 1 करोड़ रुपए तक का कर्ज उपलब्‍ध कराएगी। इसके लिए सिड्बी नोडल एजेंसी होगी। वहीं दलित चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्‍ट्री और विभिन्‍न सेक्‍टर्स इसमें मदद करेंगे। प्रधानमंत्री ने कहा कि जल्‍द ही सिडबी और नाबार्ड के विभिन्‍न केंद्र स्‍टैंडअप इंडिया कनेक्‍ट सेंटर्स के रूप में विकसित किए जाएंगे।

मुद्रा योजना के तहत मिलेंगे ई रिक्‍शा

कार्यक्रम के दौरान मोदी ने 5100 ई रिक्‍शा बांटने का भी एलान किया। ये ई रिक्‍शा प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत भारतीय माइक्रो क्रेडिट की ओर से प्रदान किए जाएंगे। जिन लोगों को ई रिक्‍शा मिलेगा वे प्रधानमंत्री जनधन योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्‍योति योजना और अटल पेंशन योजना के तहत कवर किए जाएंगे।

1.25 बैंक शाखाओं के जरिए होगी लागू

मोदी की अध्यक्षता में जनवरी में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में ‘स्टैंड अप इंडिया’ योजना को मंजूरी मिली थी। यह स्कीम अनुसूचित जाति (एस), अनुसूचित जनजाति (एसटी) और महिला उद्यमियों को सस्ता कर्ज उपलब्ध कराने के लिए है। स्कीम को 1.25 लाख बैंक शाखाओं के जरिए लागू किया जाएगा। इसमें बैंक सबसे आसान ब्याज दर पर लोन देंगे। योजना के तहत प्राइवेट सेक्टर समेत सभी बैंकों की शाखाएं कम से कम एक अनुसूचित जाति-जनजाति और एक महिला उद्यमी को 10 लाख रुपए से एक करोड़ रुपए तक का लोन उपलब्ध कराएंगी।

यह भी पढ़ें: भारत की आर्थिक ग्रोथ पर सवाल उठाने वालों को मोदी का करारा जवाब

यह भी पढ़ें: Jobs: सरकार भर्ती परीक्षा के अंकों को प्राइवेट सेक्टर के साथ करेगी साझा, बढ़ेंगे रोजगार के अवसर

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement