1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Coronavirus: पीएम मोदी ने डिजिटल पेमेंट अपनाने का किया आग्रह, इन 3 लोगों के वीडियो किए शेयर

Coronavirus: पीएम मोदी ने डिजिटल पेमेंट अपनाने का किया आग्रह, इन 3 लोगों के वीडियो किए शेयर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को लेकर लोगों से सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) सुनिश्चित करने के साथ ही डिजिटल भुगतान अपनाने का आग्रह किया है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: March 22, 2020 12:15 IST
Pm Modi, Social Distancing, digital payments- India TV Paisa

Pm Modi says the time to ensure Social Distancing and adopt digital payments

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को लेकर लोगों से सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) सुनिश्चित करने के साथ ही डिजिटल भुगतान अपनाने का आग्रह किया है। पीएम मोदी ने #PaySafeIndia @NPCI_NPCI के साथ अपने ट्विट में भारतीय पुरुष बैडमिंटन खिलाड़ी श्रीकांत किदाम्बी, भारतीय महिला क्रिकेट खिलाड़ी स्मृति मंधाना और राजन आनंदन के वीडियो को अपनी पोस्ट पर शेयर किया है। जिसमें सभी ने लोगों से डिजिटल पेमेंट को अपनाने की बात कही गई है। 

बता दें कि, नोटों को कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाने के लिए वित्त मंत्रालय ने पहले ही लोगों को कम से कम नोटों को छूने की सलाह दी है। वित्त मंत्रालय ने लोगों को सुझाव दिया है कि वे बार-बार करेंसी यानी नोट छूने से बचें। नोटों के द्वारा भी कोरोना वायरस के फैलने का खतरा है, इसलिए मंत्रालय ने डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने की बात कही है।

असल में करेंसी या नोट भी कई हाथों से गुजरकर हमारे पास पहुंचते हैं। यही वजह है कि सरकार ने बैंकों से कहा कि वह ग्राहकों को कैश की जगह यूपीआई, एनईएफटी, मोबाइल बैंकिंग, डेबिट और क्रेडिट कार्ड्स जैसे डिजिटल पेमेंट्स के लिए प्रेरित करें ताकि कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरे को टालने में और मदद मिले। कोरोना संक्रमण के भारत में भी मामले बढ़ते जा रहे हैं और इसकी वजह से लोगों में डर भी बढ़ रहा है। इसी डर की वजह से लोग अब करेंसी नोट का कम इस्तेमाल कर रहे हैं और डिजिटल पेमेंट बढ़ रहा है।

Write a comment
X