Thursday, May 02, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने कहा- अर्थव्यवस्था में हुआ सुधार, 7.5 फीसदी ग्रोथ दर हासिल करने की राह पर भारत

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने कहा- अर्थव्यवस्था में हुआ सुधार, 7.5 फीसदी ग्रोथ दर हासिल करने की राह पर भारत

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था में सुधार हुआ है और यह अगले दो साल में 7.5 फीसदी की ग्रोथ दर हासिल करने की राह पर है।

Dharmender Chaudhary Dharmender Chaudhary
Published on: August 23, 2016 11:17 IST
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने कहा- अर्थव्यवस्था में हुआ सुधार, 7.5 फीसदी ग्रोथ दर हासिल करने की राह पर भारत- India TV Paisa
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने कहा- अर्थव्यवस्था में हुआ सुधार, 7.5 फीसदी ग्रोथ दर हासिल करने की राह पर भारत

कोलकाता। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था में सुधार हुआ है और यह अगले दो साल में 7.5 फीसदी की ग्रोथ दर हासिल करने की राह पर है। राष्ट्रपति ने कहा कि चालू खाते का घाटा (कैड) सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) 1.1 फीसदी पर आ गया है जो पिछले साल 1.3 फीसदी था। वर्ष 2008 के आर्थिक संकट का जिक्र करते हुए मुखर्जी ने कहा कि दुनिया भर में कई निकायों अपने लक्ष्यों में संशोधन किया है, लेकिन इस अनिश्चितता के बीच भी भारत का प्रदर्शन बेहतर रहा हैं। उन्होंने भारतीय युवाओं को बेहतर शिक्षा प्रदान करने पर भी जोर दिया।

सीआईआई और आईआईईएसटी द्वारा संयुक्त रूप से उद्योग-अकादमिक नवोन्मेषण प्लेटफॉर्म के जरिए मेक इन इंडिया विषय पर एक सम्मेलन को संबोधित करते हुए मुखर्जी ने कहा, हम विश्वास के साथ कह सकते हैं कि हमारी अर्थव्यवस्था में सुधार आया है और संभावनाएं बेहतर हुई हैं। हम 2016 और 2017 दोनों वर्षों में 7.5 फीसदी की ग्रोथ दर हासिल करने की राह पर हैं। मुखर्जी ने कहा, हमें निश्चित रूप से हमारी कड़ी मेहनत की गुणवत्ता में सुधार करना होगा। इसके अलावा उच्च संस्थानों के मानदंडों में सुधार लाना होगा। यदि हम अंतरराष्ट्रीय समुदाय में ऊंचा स्थान चाहते हैं तो हमारा समाज ज्ञान वाला होना चाहिए।

राष्ट्रपति ने कहा कि हालिया पहलों मसलन मेक इन इंडिया, कारोबार सुगमता, इन्वेस्ट इंडिया, कौशल भारत और स्टार्ट अप इंडिया का मकसद इनमें से कुछ मुद्दों को हल करना और वृद्धि के लिए हमारी क्षमता का विस्तार करना है। उन्होंने कहा कि भारत ने अर्थव्यवस्था के 25 क्षेत्रों में मेक इन इंडिया कार्यक्रम शुरू किया है। इनमें राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय कंपनियों को न्योता दिया गया है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement