1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Modi in US: प्रधानमंत्री मोदी की क्वालकॉम प्रमुख से मुलाकात, PLI और सेमीकंडक्टर सप्लाई चेन पर बात

Modi in US: प्रधानमंत्री मोदी की क्वालकॉम प्रमुख से मुलाकात, PLI और सेमीकंडक्टर सप्लाई चेन पर बात

प्रधानमंत्री कार्यालय के मुताबिक क्रिस्टियानो आर. आमोन ने भारत के साथ 5जी और अन्य क्षेत्रों में काम करने की इच्छा व्यक्त की है

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: September 23, 2021 20:26 IST
प्रधानमंत्री मोदी की...- India TV Paisa
Photo:PMO

प्रधानमंत्री मोदी की क्वालकॉम प्रमुख से मुलाकात

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाशिंगटन में कारोबार जगत के दिग्गजों से मुलाकात की है। इसमें क्वालकॉम के प्रेसिडेंट और सीईओ क्रिस्टियानो आमोन शामिल है। आज हुई बैठक पर प्रधानमंत्री कार्यालय ने जानकारी देते हुए ट्वीट किया है कि क्रिस्टियानो आर. आमोन ने भारत के साथ 5जी और अन्य क्षेत्रों में काम करने की इच्छा व्यक्त की है। बातचीत के दौरान प्रधानमंत्री ने भारत में क्वालकॉम के लिये मौजूद विभिन्न अवसरों की भी जानकारी दी।

वहीं विदेश मंत्रालय़ द्वारा दी गयी जानकारी के मुताबिक प्रधानमंत्री ने टेलीकॉम और इलेक्ट्रॉनिक्स सेक्टर में निवेश के अवसरों की जानकारी दी। इसमें इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम डिजाइन एंड मैन्युफैक्चरिंग के लिये प्रोडक्शन लिंक्ड इन्सेंटिव पॉलिसी और सेमीकंडक्टर के लिये सप्लाई चेन विकसित करने पर बात हुई। वहीं भारत में इनोवेशन इकोसिस्टम को विकसित किये जाने पर भी चर्चा की गयी।  

वहीं बैठक के बाद आमोन ने कहा कि हमारी बातचीत में सेमीकंडक्टर पर बात हुई है। वहीं भारत में एक शानदार मोबाइल इकोसिस्टम बनाने पर भी बात हुई। उनके कहा कि आर्थिक विकास की राह में भारत को निवेश का बड़ा केन्द्र बनाने की सोच को वो स्वागत करते हैं।  

क्‍वालकॉम के सीईओ क्रिस्टियानो एमॉन क्वालकॉम इनकॉर्पोरेटेड के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं और कंपनी के निदेशक मंडल में भी शामिल हैं। एमॉन ने 30 जून, 2021 को सीईओ की भूमिका संभाली। 5जी तकनीक के क्षेत्र में यह विश्व की बड़ी कंपनी है। ये वायरलेस चिप और सिस्टम सर्किट बनाने वाली दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक है।

Write a comment
Click Mania
bigg boss 15