Friday, April 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. रेलवे के जनरल डिब्बों में भी लगेंगे एयर कंडिशनर, विजन डोक्युमेंट से मिली जानकारी

रेलवे के जनरल डिब्बों में भी लगेंगे एयर कंडिशनर, विजन डोक्युमेंट से मिली जानकारी

रेलवे के जनरल डिब्बों में भी सफर आसान हो जाएगा। लंबी दूरी की सभी ट्रेनों की सभी श्रेणियों में 2022 तक एयर कूल्ड या टेंपरेचर कंट्रोल्ड सर्विस मुहैया कराएगी

Manoj Kumar Manoj Kumar @kumarman145
Published on: August 07, 2017 17:30 IST
रेलवे के जनरल डिब्बों में भी लगेंगे एयर कंडिशनर, विजन डोक्युमेंट से मिली जानकारी- India TV Paisa
रेलवे के जनरल डिब्बों में भी लगेंगे एयर कंडिशनर, विजन डोक्युमेंट से मिली जानकारी

नई दिल्ली। रेलवे के जनरल डिब्बों में भी लंबी दूरी का सफर आसान हो जाएगा। भारतीय रेल लंबी दूरी की सभी ट्रेनों की सभी श्रेणियों में 2022 तक एयर कूल्ड या टेंपरेचर कंट्रोल्ड सर्विस मुहैया कराएगी। सोमवार को रेल मंत्रालय की तरफ से जारी हुए विजन डोक्युमेंट इंडियन रेलवे विजन एंड प्लान 2017-2022 से यह जानकारी मिली है। विजन डोक्युमेंट में रेलवे यात्रियों की सुरक्षा के लिए भी कदम उठाए जाने की बात कही गई है।

विजन डोक्युमेंट के मुताबिक रेलवे ‘नियर जीरो फैटेलिटी’ परफॉर्मेंस को अपनाकर यात्रियों को सुरक्षित यात्रा मुहैया कराएगी। ग्राहकों की संतुष्टि के लिए रेलवे अपने स्टेशनों और रेलगाड़ियों में इंफ्रास्ट्रक्चर को अपग्रेड करने, कर्मचारियों की ट्रेंड करने और टेक्नोलॉजी का दोहन करने के लिए प्रतिबद्ध है।

विजन डोक्युमेंट के मुताबिक रेलवे देश की जीडीपी में 1.5 फीसदी का योगदान रखने का हौंसला रखती है और इसके लिए देश के कुल मालभाड़े की 40 फीसदी हिस्सेदारी को हासिल करने के लिए इंप्रास्ट्रक्चर खड़ा किया जाएगा। अपने इस विजन को पूरा करने के लिए रेलवे के फोकस में वह रेवन्यू रहेगा जो किराए से अलग आता है। इसके अलावा इंफ्रास्ट्रक्चर को अपग्रेड करना, यात्रियों को बेहतर सुविधा मुहैया कराना भी फोकस में है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement