1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. अब इस बैंक से बिना कार्ड के ATM से निकाल सकेंगे कैश, ग्राहकों को मिली ये खास सुविधा

अब इस बैंक से बिना कार्ड के ATM से निकाल सकेंगे कैश, ग्राहकों को मिली ये खास सुविधा

निजी क्षेत्र के आरबीएल (RBL) बैंक ने एटीएम से बिना कार्ड के (कार्डलेस) पैसे निकालने की सुविधा की शुरुआत की है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 04, 2020 17:01 IST
RBL bank cardless cash withdrawl facility of...- India TV Paisa
Photo:INDIA TV

RBL bank cardless cash withdrawl facility of ATM 

नई दिल्ली। एसबीआई समेत देश के कई बैंक ग्राहकों को कार्डलेस कैश निकालने की सुविधा दे रहे हैं। इस कड़ी में अब निजी क्षेत्र के आरबीएल (RBL) बैंक ने एटीएम से बिना कार्ड के (कार्डलेस) पैसे निकालने की सुविधा की शुरुआत की है। इस सुविधा के लिए बैंक ने ग्लोबल फाइनेंस टेक्नोलॉजी प्रोवाइडर कंपनी एम पेज पेमेंट सिस्टम्स के साथ करार किया है। हालांकि, ग्राबक को इस सर्विस का लाभ उठाने के लिए आरबीएल बैंक के मोबैंक ऐप में लॉग-इन करना होगा।

RBL bank atm withdrawl

RBL bank atm withdrawl

आईएमटी प्रणाली से लैस एटीएम में मिलेगी ये सुविधा

आरबीएल बैंक ने बताया है कि उसने इंस्टैंट मनी ट्रांसफर यानी त्वरित धन हस्तांतरण (आईएमटी) प्रणाली का लाभ उठाते हुए एटीएम से कैश लेस कैश निकासी की सुविधा शुरू की है। बैंक ने अपनी विज्ञप्ति में बताया है कि ग्राहक अब आरबीएल बैंक के आईएमटी सर्विस के तहत 389 एटीएम और अन्य बैंकों के 40 हजार से अधिक एटीएम से बिना डेबिट कार्ड का इस्तेमाल किए पैसे निकाल सकते हैं।

RBL launches ardless cash withdrawal facility

RBL launches ardless cash withdrawal facility

इस सर्विस का ऐसे उठाएं लाभ

आरबीएल बैंक की इस खास सुविधा का लाभ उठाने के लिए ग्राहक को आरबीएल बैंक के मोबैंक ऐप में लॉग-इन कर ऐसे एटीएम का स्थान देखना होगा, जो आईएमटी सर्विस से लैस हो। इसके बाद इस एटीएम से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर का इस्तेमाल कर या ऐप में कुछ विकल्पों का प्रयोग कर कार्डलेस निकासी कर सकेंगे।

withdrawl money without card

withdrawl money without card

टेक्नोलॉजी में कर रहे भारी निवेश- सुरिंदर चावला

आरबीएल बैंक में हेड-रिटेल लायबिलिटी एंड वेल्थ मैनेजमेंट के प्रमुख सुरिंदर चावला ने कहा कि आरबीएल बैंक में हमारा उद्देश्य प्रक्रियाओं को आसान बनाने और अपने बैंकिंग अनुभव को बढ़ाकर अपने ग्राहकों के लिए मूल्य तैयार करना है। हम टेक्नोलॉजी में भारी निवेश कर रहे हैं और कार्डलेस कैश निकासी सुविधा- इम्प्रेस पेमेंट सिस्टम के माध्यम से अपने ग्राहकों के लिए सहज, प्रासंगिक और सुविधाजनक सेवाएं देने के अपने प्रयास में नयापन जारी रखेंगे। बता दें कि, आरबीएल बैंक से पहले एसबीआई योनो ऐप के जरिए ये सुविधाएं दे रहा है। इसके अलावा कई अन्य बैंकों ने भी इसकी शुरुआत की है।

Write a comment
X