Sunday, May 05, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. RCom अपने सभी CDMA कस्‍टमर्स को करेगी 4G नेटवर्क में अपग्रेड

RCom अपने सभी CDMA कस्‍टमर्स को करेगी 4G नेटवर्क में अपग्रेड

टेलीकॉम ऑपरेटर RCom अपने सभी सीडीएमए कस्‍टमर्स को 4जी नेटवर्क में अपग्रेड करेगी। ऐसा कंपनी चरणबद्ध ढंग से करेगी और इसकी शुरुआत 4 मई से होगी।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Updated on: April 07, 2016 16:58 IST
RCom अपने सभी CDMA कस्‍टमर्स को करेगी 4G नेटवर्क में अपग्रेड, मई से होगी शुरुआत- India TV Paisa
RCom अपने सभी CDMA कस्‍टमर्स को करेगी 4G नेटवर्क में अपग्रेड, मई से होगी शुरुआत

नई दिल्‍ली। टेलीकॉम ऑपरेटर रिलायंस कम्‍यूनिकेशंस (RCom) अपने सभी सीडीएमए कस्‍टमर्स को 4जी नेटवर्क में अपग्रेड करेगी। ऐसा कंपनी चरणबद्ध ढंग से करेगी और इसकी शुरुआत 4 मई से होगी। इसका सीधा मतलब हुआ कि कंपनी अपने सभी मौजूदा ग्राहकों को फ्री में 4जी नेटवर्क से जोड़ेगी। कंपनी के एक अधिकारी ने बताया कि आरकॉम ने डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकॉम को सूचना दी है कि वह उदारीकृत 800 मेगाहर्ट्ज स्‍पेर्क्‍टम का उपयोग करते हुए अपने नेटवर्क को सीडएमए से एलटीई (4जी) टेक्‍नोलॉजी में अपग्रेड करेगी। इसके लिए कंपनी अपने सर्विस एरिया में चार मई से एलटीई सर्विस की शुरुआत करेगी।

अनिल अंबानी के नेतृत्‍व वाली RCom ने 4जी सर्विस के लिए मुकेश अंबानी के नेतृत्‍व वाली रिलायंस जियो इंफोकॉम के साथ स्‍पेक्‍ट्रम शेयरिंग समझौता किया है। आरकॉम अपना स्‍वयं का 4जी नेटवर्क स्‍थापित करेगी और 4जी सर्विसेस के लिए वह रिलायंस जियो इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर का इस्‍तेमाल करेगी। टेलीकॉम डिपार्टमेंट ने फरवरी में एक्टिव इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर जैसे मोबाइल सिग्‍नल को ट्रांसमिट करने के लिए उपयोग होने वाले एंटीना के शेयरिंग को मंजूरी दी थी।

जानिए कौन सी कंपनी कितने में दे रही है 4जी डाटा

4G data plans

Untitled-1 (2)IndiaTV Paisa

Capture2 (3)IndiaTV Paisa

Capture3 (4)IndiaTV Paisa

Capture4IndiaTV Paisa

आरकॉम के पास नौ सर्विस क्षेत्रो में 800 मेगाहर्ट्ज सीडीएमए ग्रेड स्‍पेक्‍ट्रम है, जहां जियो के पास कोई रेडियोवेव नहीं है। 17 सर्किल के लिए दोनों कंपनियों ने स्‍पेक्‍ट्रम शेयरिंग एग्रीमेंट पर हस्‍ताक्षर किए हैं। आरकॉम पहले ही दिल्‍ली, मुंबई, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, उत्‍तर प्रदेश पूर्व और पश्चिम, गुजरात, मध्‍य प्रदेश, कोलकाता और बिहार समेत 16 सर्किल में अपने स्‍पेक्‍ट्रम को उदार बनाने के लिए 5,383.84 करोड़ रुपए का भुगतान कर चुकी है। उदारीकृत स्‍पेक्‍ट्रम टेलीकॉम कंपनियों को 3जी और 4जी मोबाइल सर्विस प्रदान करने के लिए किसी भी टेक्‍नोलॉजी के उपयोग को मंजूरी देता है। इसके अलावा कंपनियां नई टेक्‍नोलॉजी लाने और उसे अन्‍य कंपनियों के साथ शेयर या ट्रेड करने के लिए भी सक्षम होती हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement