ye-public-hai-sab-jaanti-hai
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. ट्विटर को 26 जून से 25 जुलाई के बीच 120 शिकायतें मिलीं, 167 यूआरएल पर कार्रवाई

ट्विटर को 26 जून से 25 जुलाई के बीच 120 शिकायतें मिलीं, 167 यूआरएल पर कार्रवाई

भारत में नए आईटी नियमों के तहत 50 लाख से अधिक यूजर्स वाले बड़े डिजिटल मंचों को हर महीने अपनी अनुपालन रिपोर्ट प्रकाशित करनी होगी, जिसमें प्राप्त शिकायतों और उन पर की गई कार्रवाई का विवरण होगा।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: August 12, 2021 21:39 IST
ट्विटर को 1 महीने में...- India TV Paisa
Photo:TWITTER

ट्विटर को 1 महीने में 120 शिकायतें मिली

नई दिल्ली। माइक्रोब्लॉगिंग मंच ट्विटर को इस साल 26 जून से 25 जुलाई के बीच 120 शिकायतें मिलीं और उसने इस दौरान 167 यूआरएल पर ‘कार्रवाई’ की। ट्विटर ने अपनी मासिक अनुपालन रिपोर्ट में यह जानकारी दी है। नए आईटी नियमों के तहत अनुपालन रिपोर्ट जारी करना अनिवार्य है। अमेरिका की सोशल मीडिया कंपनी ट्विटर को पिछले कई महीनों में बड़े उपयोगकर्ताओं के ट्वीट और खातों पर की गई विभिन्न कार्रवाइयों तथा इस साल मई में लागू हुए आईटी नियमों के अनुपालन में देरी के लिए आलोचना का सामना करना पड़ा है। 

ट्विटर ने अपनी ताजा रिपोर्ट में कहा कि उसे 26 जून से 25 जुलाई 2021 के बीच 120 शिकायतें मिली हैं। इस दौरान उसने 167 यूआरएल पर ‘कार्रवाई’ की है। यह शिकायतें उसे ट्विटर के शिकायत अधिकारी से प्राप्त हुई है। इनमें व्यक्तिगत प्रयोगकर्ताओं की ओर से अदालती आदेश के साथ शिकायतें शामिल हैं। ट्विटर ने कहा कि शिकायत अधिकारी-भारतीय चैनल के जरिये मिलीं शिकायतों में 36 मानहानि, 28 गलत सूचना/भ्रामक मीडिया, मानहानि और आईपी से संबंधित प्रत्येक उल्लंघन में 13, घृणित सामग्री में 12, प्रतिरूपण में 8 और पांच संवेदनशील एडल्ट सामग्री से संबंधित थीं। इसके अलावा चार शिकायतें निजता के उल्लंघन और एक शिकायत आतंकवाद/हिंसक अतिवाद से संबंधित भी थी। रिपोर्ट में कहा गया, ‘‘इसके अलावा ट्विटर खातों को निलंबित करने की अपील करने वाली 67 शिकायतों का भी निपटान किया गया और उन पर उचित प्रतिक्रिया भेजी गई। 24 ट्विटर खातों को निलंबित करने की शिकायतों को विशेष स्थिति के अनुरूप खारिज किया। हालांकि अन्य खाते निलंबित किए गए।’’ 

सोशल मीडिया कंपनी ने कहा कि ट्विटर उपयोगकर्ता, शिकायत अधिकारी-भारत पेज पर उपलब्ध संपर्क विवरण का उपयोग करके शिकायत तंत्र के माध्यम से शिकायतों की रिपोर्ट कर सकते हैं। भारत में नए आईटी नियमों के तहत 50 लाख से अधिक यूजर्स वाले बड़े डिजिटल मंचों को हर महीने अपनी अनुपालन रिपोर्ट प्रकाशित करनी होगी, जिसमें प्राप्त शिकायतों और उन पर की गई कार्रवाई का विवरण होगा। ट्विटर के भारत में करीब 1.75 करोड़ प्रयोगकर्ता हैं। नए सोशल मीडिया नियमों के अनुपालन को लेकर ट्विटर का भारत सरकार के साथ विवाद भी चल रहा था।

Write a comment
elections-2022