Thursday, March 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Twitter की पहली अनुपालन रिपोर्ट प्रकाशित, 94 शिकायतें मिलीं, 133 URI पर कार्रवाई की

Twitter की पहली अनुपालन रिपोर्ट प्रकाशित, 94 शिकायतें मिलीं, 133 URI पर कार्रवाई की

माइक्रोब्लॉगिंग मंच ट्विटर को 26 मई से 25 जनू के दौरान 94 शिकायतें मिलीं और उसने इस दौरान 133 यूआरएल पर ‘कार्रवाई’ की। ट्विटर की पहली अनुपालन रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: July 11, 2021 18:52 IST
Twitter की पहली अनुपालन रिपोर्ट प्रकाशित, 94 शिकायतें मिलीं, 133 URI पर कार्रवाई की- India TV Paisa
Photo:TWITTER

Twitter की पहली अनुपालन रिपोर्ट प्रकाशित, 94 शिकायतें मिलीं, 133 URI पर कार्रवाई की

नयी दिल्ली: माइक्रोब्लॉगिंग मंच ट्विटर को 26 मई से 25 जनू के दौरान 94 शिकायतें मिलीं और उसने इस दौरान 133 यूआरएल पर ‘कार्रवाई’ की। ट्विटर की पहली अनुपालन रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। नए आईटी नियमों के तहत अनुपालन रिपोर्ट जारी करना अनिवार्य है। नए आईटी नियमों को लेकर सरकार के साथ विवाद के बीच अमेरिकी कंपनी ने विनय प्रकाश को भारत में अपना निवासी शिकायत अधिकारी नियुक्त किया है। इन नियमों के तहत ट्विटर ने अपनी पहली अनुपालन रिपोर्ट भी प्रकाशित की है। 

अपनी भारत पारदर्शिता रिपोर्ट : प्रयागकर्ता शिकायत और अग्रसारी निगरानी, जुलाई, 2021 की रिपोर्ट में ट्विटर ने कहा है कि उसे 94 शिकायतें मिली हैं। 26 मई, 2021 से 25 जून, 2021 के दौरान उसने 133 यूआरएल पर ‘कार्रवाई’ की है। इनमें व्यक्तिगत प्रयोगकर्ताओं की ओर से अदालती आदेश के साथ शिकायतें शामिल हैं। ट्विटर ने कहा कि शिकायत अधिकारी-भारतीय चैनल के जरिये मिली शिकायतों में 20 मानहानि, छह शोषण/दुर्व्यवहार और चार संवेदनशील एडल्ट सामग्री से संबंधित थीं। इसके अलावा तीन शिकायतें निजता के उल्लंघन और एक शिकायत बौद्धिक संपदा के उल्लंघन से संबंधित भी थी। 

इसके अलावा कंपनी ने ट्विटर खातों को निलंबित करने की अपील करने वाली 56 शिकायतों का भी निपटान किया और उनपर उचित प्रतिक्रिया भेजी गई। ट्विटर ने सात खातों को निलंबित करने की शिकायतों विशेष स्थिति के अनुरूप खारिज किया। हालांकि अन्य, खाते निलंबित किए गए। एक अलग श्रेणी- ‘जागरूक डेटाडेटा-निगरानी ’ के तहत ट्विटर ने 18,385 खातों को निलंबित किया। इन खातों को बाल शोषण, अश्लीलता तथा इसी तरह की अन्य सामग्री के लिए निलंबित किया गया। आतंकवाद को प्रोत्साहन देने के आरोप में 4,179 खाते बंद किए गए। ट्विटर के भारत में करीब 1.75 करोड़ प्रयोगकर्ता हैं। 

नए सोशल मीडिया नियमों को लेकर ट्विटर का भारत सरकार के साथ विवाद चल रहा है। ट्विटर ने भारत में मध्यवर्ती के रूप में अपना कानूनी कवच गंवा दिया है। अब वह प्रयोगकर्ताओं द्वारा किसी तरह की गैरकानूनी सामग्री डालने के लिए जिम्मेदार होगी। ट्विटर ने कहा कि आगे चलकर वह मासिक आधर पर रिपोर्ट प्रकाशित करेगी और इसमें समय के साथ सुधार होगा। गूगल, फेसबुक और कू जैसी कंपनियां पहली ही आईटी नियमों के तहत अपनी पहली अनुपालन रिपोर्ट प्रकाशित कर चुकी हैं। फेसबुक ने कहा है कि उसने 15 मई से 15 जून के दौरान 10 उल्लंघन की श्रेणियों में तीन करोड़ सामग्रियों पर ‘कार्रवाई’ की। वहीं इस दौरान इंस्टाग्राम ने नौ श्रेणियों में 20 लाख सामग्री के टुकड़ों पर कार्रवाई की।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement