Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. रिलायंस फाउंडेशन लैंगिक डिजिटल विभाजन पर काम करने वाले संगठनों को देगा अनुदान, खर्च होंगे 11 करोड़ रुपये

रिलायंस फाउंडेशन लैंगिक डिजिटल विभाजन पर काम करने वाले संगठनों को देगा अनुदान, खर्च होंगे 11 करोड़ रुपये

वूमेनकनेक्ट चैलेंज इंडिया को अगस्त 2020 में शुरू किया गया था। 180 आवेदनों में से 10 संगठनों का चयन किया गया है, जिनमें से प्रत्येक को 12 से 15 माह की अवधि के दौरान 75 लाख रुपये से लेकर एक करोड़ रुपये के बीच का अनुदान दिया जाएगा।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: September 28, 2021 17:50 IST
RELIANCE FOUNDATION ANNOUNCES WOMENCONNECT CHALLENGE INDIA GRANTEES- India TV Paisa
Photo:RELIANCE FOUNDATION

RELIANCE FOUNDATION ANNOUNCES WOMENCONNECT CHALLENGE INDIA GRANTEES

नई दिल्‍ली। रिलायंस फाउंडेशन और यूएस एजेंसी फॉर इंटरनेशनल डेवलपमेंट (यूएसएआईडी) द्वारा शुरू किए गए वूमेनकनेक्ट चैलेंज इंडिया के माध्यम से पूरे भारत में दस संगठनों को अनुदान प्राप्तकर्ताओं के रूप में चुना गया है। इस पहल के माध्यम से, लैंगिक डिजिटल विभाजन के मुद्दे को हल करने में मदद करने के लिए 11 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा और इसमें से, रिलायंस फाउंडेशन इस मुद्दे पर अभिनव समाधान बनाने वाली परियोजनाओं को अनुदान के रूप में 8.5 करोड़ रुपये का समर्थन देगी। लैंगिक डिजिटल विभाजन को करम करने वाली पहलों और टेक्‍नोलॉजी के माध्‍यम से महिलाओं के आर्थिक रूप से सशक्‍त बनने से 17 राज्‍यों में 3 लाख से अधिक महिलाओं और लड़कियों को लाभ मिलेगा।   

इस घोषणा पर बोलते हुए रिलायंस फाउंडेशन की संस्‍थापक चेयरमैन नीता अंबानी ने कहा कि हर क्षेत्र में महिलाओं को सक्षम और सशक्‍त बनाना हमारा मिशन है। जब हमनें जियो की शुरुआत की, तब हमने यह सोचा था कि यह उस डिजिटल क्रांति की शुरुआत होगी जो सभी को एक समान अवसर प्रदान करेगी। जियो के माध्‍यम से हम देश के प्रत्‍येक कोने में किफायती कनेक्टिविटी उपलब्‍ध करवा रहे हैं। रिलायंस फाउंडेशन भारत में लैंगिक डिजिटल अंतर को कम करने के लिए यूएसएआईडी के साथ मिलकर काम कर रहा है। असमानता को खत्‍म करने में टेक्‍नोलॉजी एक शक्तिशाली हथियार है। मैं अपने वूमनकनेक्‍ट चैलेंज इंडिया के 10 विजेताओं को बधाई देती हूं और इस परिवर्तनशील यात्रा में शामिल होने पर उनका स्‍वागत करती हूं।

चुने गए दस संगठनों में अनुदीप फाउंडेशन, बेयरफुट कॉलेज इंटरनेशनल, सेंटर फॉर यूथ एंड सोशल डेवलपमेंट, फ्रेंड्स ऑफ वुमंस वर्ल्‍ड बैंकिंग, नांदी फाउंडेशन, प्रोफेशनल असिस्‍टैंस फॉर डेवलपमेंट एक्‍शन, सोसाएटी फॉर डेवलपमेंट अल्‍टरनेटिव्‍स, सॉलिडरीडैड रीजनल एक्‍सपरटाइज सेंटर, टीएनएस इंडिया फाउंडेशन और जेएमक्‍यू डेवलपमेंट शामिल हैं। इन संगठनों के समाधान लैंगिक डिजिटल असमानता को कम करने के लिए महिला किसानों, उद्यमियों, स्‍वयं सहायता समूहों की सदस्‍यों के लिए सामाजिक और सांस्‍कृतिक बाधाओं को दूर करने में मदद करेंगे।

वूमेनकनेक्‍ट चैलेंज इंडिया को अगस्‍त 2020 में शुरू किया गया था। 180 आवेदनों में से 10 संगठनों का चयन किया गया है, जिनमें से प्रत्‍येक को 12 से 15 माह की अवधि के दौरान 75 लाख रुपये से लेकर एक करोड़ रुपये के बीच का अनुदान दिया जाएगा। जनवरी 2021 में, क्षमता निर्माण के लिए सेमी-फाइनालिस्‍ट और एक्‍सटर्नल एक्‍सपर्ट को एक साथ लाने के लिए यूएसएआईडी और रिलायंस फाउंडेशन ने संयुक्‍तरूप से सॉल्‍वर्स सिम्‍पोजियम का आयोजन किया था।    

यह भी पढ़ें: Toyota ने त्‍योहारों से पहले उपभोक्‍ताओं को दिया झटका, 1 अक्‍टूबर से फॉर्च्‍यूनर और इन्‍नोवा हो जाएंगे इतने महंगे

यह भी पढ़ें: जल्‍द मिलेगी खुशखबरी, GST स्‍लैब में बदलाव को लेकर सरकार ने उठाया ये कदम

यह भी पढ़ें: बैंक में नौकरी करने वालों के लिए खुशखबरी, ये बैंक करेगा अगले छह महीने में बड़ी भर्ती

यह भी पढ़ें: LIC के शेयरों में आप कब से कर पाएंगे खरीद-बिक्री, जानिए पूरी डि‍टेल

यह भी पढ़ें: Cryptocurrency में निवेश करने वालों के लिए आई बुरी खबर, लेनदेन को किया गया यहां अवैध घोषित

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement