1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. रिलायंस फाउंडडेशन मुंबई के आर्थिक और सामाजिक रुप से कमजोर समुदाय के लोगों को 3 लाख मुफ्त टीके लगाएगा

रिलायंस फाउंडडेशन मुंबई के आर्थिक और सामाजिक रुप से कमजोर समुदाय के लोगों को 3 लाख मुफ्त टीके लगाएगा

कंपनी ने मुंबई के 50 से अधिक स्थानों पर म्युनिसिपल कॉरपोरेशन ऑफ ग्रेटर मुंबई के सहयोग से सर एचएन रिलायंस फाउंडेशन अस्पताल यह फ्री टीके लगाएगा।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: August 02, 2021 18:42 IST
रिलायंस फाउंडडेशन मुंबई के आर्थिक और सामाजिक रुप से कमजोर समुदाय के लोगों को 3 लाख टीके मुफ्त लगाएगा- India TV Paisa
Photo:PTI

रिलायंस फाउंडडेशन मुंबई के आर्थिक और सामाजिक रुप से कमजोर समुदाय के लोगों को 3 लाख टीके मुफ्त लगाएगा

मुंबई: रिलायंस फाउंडेशन ने शहर के वंचित समुदाय के लोगों को कोविड-19 के तीन लाख मुफ्त टीके प्रदान करने के लिए बृहन्मुंबई महानगरपालिका के साथ भागीदारी की घोषणा की है। फाउंडेशन की ओर से जारी विज्ञप्ति के अनुसार इस अभियान के तहत मुंबई में धारावी, चेंबूर, गोवंडी, कोलाबा सहित 50 जगहों पर रहने वाले इन समुदायों को टीके दिए जाएंगे। ये टीके सर एच एन रिलायंस फाउंडेशन अस्पताल के जरिए दिए जाएंगे। 

सर एच एन रिलायंस फाउंडेशन अस्पताल मुंबई के चुनिंदा स्थानों पर टीकाकरण अभियान चलाने के लिए एक अत्याधुनिक मोबाइल वाहन इकाई तैनात कर रहा है, जबकि बृहन्मुंबई महानगरपालिका और बेस्ट (बृहन्मुंबई इलेक्ट्रिक सप्लाई एंड ट्रांसपोर्ट अंडरटेकिंग) अभियान के लिए बुनियादी ढांचा और रसद सहायता प्रदान करेंगे। रिलायंस फाउंडेशन की संस्थापक और अध्यक्ष नीता अंबानी ने बयान में कहा, "रिलायंस फाउंडेशन कोविड-19 महामारी के खिलाफ इस अथक लड़ाई के हर कदम पर देश के साथ खड़ा है। लोगों को इस संक्रमण से बचाने के लिए सामूहिक टीकाकरण अब एकमात्र सबसे बड़ा हथियार है।"

रिलायंस ने कर्मचारियों, परिजनों को कोविड के 10 लाख टीके लगाए

बाजार पूंजीकरण के लिहाज से देश की सबसे मूल्यवान कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज ने अपने कर्मचारियों और उनके परिजनों को कोविड के 10 लाख टीके लगवाये हैं। कंपनी ने जिन लोगों को टीके लगवाये हैं, उनमें आरआईएल की सहयोगी तथा भागीदार इकाइयों के कर्मचारी भी शामिल हैं। सूत्रों के अनुसार कंपनी अब आम लोगों को 10 लाख टीके लगाएगी। सरकार की तरफ से निजी कंपनियों को अपने कर्मचारियों के लिये टीकाकरण की व्यवस्था की छूट के बाद रिलायंस इंडस्ट्रीज की परामार्थ कार्यों से जुड़ी रिलायंस फाउंडेशन ने अप्रैल में टीकाकरण शुरू किया। सूत्र के अनुसार ‘मिशन वैक्सीन सुरक्षा' के तहत टीके की 10 लाख खुराकें लगायी जा चुकी हैं। 

कंपनी के 98 फीसदी कर्मचारियों को टीके की कम से कम एक खुराक लग चुकी है। इसमें कर्मचारी, सहयोगी और संयुक्त भागीदार सदस्य और उनके परिजन, अस्थायी कर्मचारी, सेवानिवृत्त कर्मचारियों तथा उनके परिवार के सदस्य शामिल हैं। इसके अलावा, रिलायंस फाउंडेशन और रिलायंस फाउंडेशन अस्पताल ‘वी केयर इनीशिएटिव’ के तहत आम लोगों को 10 लाख टीके लगाएंगे। पिछले महीने कंपनी की सालाना आम बैठक (एजीएम)में रिलायंस फाउंडेशन की चेयरपर्सन नीता एम अंबानी ने आम लोगों के लिए टीकाकरण करने की प्रतिबद्धता व्यक्त की थी। 

उन्होंने कहा था, “इस मिशन को राष्ट्रव्यापी आधार पर लागू करना एक बहुत बड़ा काम है लेकिन यह हमारा धर्म है, हर भारतीय के लिए हमारा कर्तव्य और सुरक्षा का हमारा वादा है। हमारा दृढ़ विश्वास है कि एक साथ, हम कर सकते हैं और हम इससे बाहर आएंगे।’’ रिलायंस ने टीकाकरण के लिए देश भर में 171 सेंटर स्थापित किए हैं। रिलायंस फाउंडेशन अब एनजीओ (गैर-सरकारी संगठनों) के जरिए 10 लाख अतिरिक्त खुराक लगाएगी। ये टीके संयंत्र के पास के लोगों को और आम जनता को लगाये जाएंगे। रिलायंस फाउंडेशन ने कोविड महामारी की रोकथाम के लिए कई पहल किये हैं। इसमें चिकित्सा ऑक्सीजन की आपूर्ति के साथ ही पूरे देश में 2000 कोविड देखभाल बिस्तर की व्यवस्था आदि शामिल हैं।

Write a comment
bigg boss 15