Friday, May 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. रिलायंस के डी-6 ब्लॉक में गैस भंडार 3.7 गुणा अधिक: नीको की ताजा रिपोर्ट

रिलायंस के डी-6 ब्लॉक में गैस भंडार 3.7 गुणा अधिक: नीको की ताजा रिपोर्ट

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के तेल एवं गैस क्षेत्र केजी-डी6 ब्लॉक में 2,600 अरब घन फुट का सत्यापित गैस भंडार है जो 3.7 गुणा अधिक है।

Dharmender Chaudhary
Published on: July 11, 2016 20:59 IST
रिलायंस के डी-6 ब्लॉक में गैस भंडार 3.7 गुणा अधिक: नीको की ताजा रिपोर्ट- India TV Paisa
रिलायंस के डी-6 ब्लॉक में गैस भंडार 3.7 गुणा अधिक: नीको की ताजा रिपोर्ट

नई दिल्ली। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) के चर्चित अपतटीय तेल एवं गैस क्षेत्र केजी-डी6 ब्लॉक के बारे में एक ताजा रिपोर्ट के अनुसार वहां 2,600 अरब घन फुट का सत्यापित गैस भंडार है जो पहले की रिपोर्ट के मुकाबले 3.7 गुणा अधिक है। रिलायंस के साथ इस परियोजना में 10 प्रतिशत की हिस्सेदार कनाडा की नीको रिसोर्सिज कंपनी ने 2015-16 की अपनी वित्तीय रिपोर्ट में कहा है है कि केजी डी6 ब्लॉक के सत्यापित भंडार में उसका हिस्सा 265 अरब घनफुट (कुल 2650 अरब घटन फुट का 10 फीसदी) गैस के बराबर है।

इसी कंपनी ने 31 मार्च 2015 को समाप्त वित्तीय वर्ष के बारे में अपनी रिपोर्ट में कहा था कि इस क्षेत्र के सत्यापित गैस भंडार में उसका हिस्सा 70 अरब घनफुट है। इसमें संभावित आरक्षित भंडार को जोड़ने के बाद यह हिस्सा 406 अरब घनफुट हो जाता है।

रिलायंस इंडस्ट्रीज इस पूरे क्षेत्र की संचालक कंपनी है। उसके पास 60 फीसदी हिस्सेदारी है। क्षेत्र में अब तक उसने केवल दो गैस और एक तेल कुऐं में ही उत्पादन शुरू किया है। अब तक उसने क्षेत्र में 19 खोज की हैं। हाइड्रोकार्बन भंडारों को तीन वर्गों में रखा जाता है। पहला साबित हो चुका (पी1) दूसरा संभाव्य (पी2) और तीसरा संभावित (पी3) जो कि उसके वास्तवित उत्पादन में परिवर्तित होने पर निर्भर है।

यह भी पढ़ें- Gas Pricing Formula: मोदी सरकार के फार्मूले का असर, अप्रैल में 17% घट सकते हैं नेचुरल गैस के दाम

यह भी पढ़ें- Prince in India: भारत और यूएई ने किए सात एग्रीमेंट, साइबर सिक्योरिटी और इंफ्रास्ट्रक्चर में बढ़ेगा निवेश

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement