1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. 200 अरब डॉलर की कंपनी बनी रिलायंस इंडस्ट्री, 14.65 लाख करोड़ के पार पहुंचा बाजार मूल्य

200 अरब डॉलर की कंपनी बनी रिलायंस इंडस्ट्री, 14.65 लाख करोड़ के पार पहुंचा बाजार मूल्य

RIL cross 200 billion dollar market cap : देश की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्री अब 200 अरब डॉलर के ग्रुप में शामिल हो गई है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: September 10, 2020 13:04 IST
RIL becomes first Indian firm to cross 200 billion...- India TV Hindi
Photo:FILE PHOTO

RIL becomes first Indian firm to cross 200 billion dollar market cap 

मुंबई। देश की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्री अब 200 अरब डॉलर के ग्रुप में शामिल हो गई है। शेयर बाजार में रिलायंस इंडस्ट्री के शेयर में तेजी की वजह से कंपनी के बाजार मूल्य में जोरदार बढ़ोतरी दर्ज की गई है। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज पर कंपनी के शेयर ने गुरुवार को 2343.90 रुपए प्रति शेयर की रिकॉर्ड ऊंचाई को छुआ जिस वजह से कंपनी की कुल मार्केट कैप बढ़कर 14.65 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा हो गई है। फिलहाल एक डॉलर की कीमत 73.25 रुपए के करीब है और इस लिहाज से 14.65 लाख रुपए 200 अरब डॉलर बैठते हैं।

Reliance ने 63,000 करोड़ रुपए जुटाने की बनाई योजना

 देश की सबसे मूल्यवान कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज ने अब अपना पूरा ध्‍यान रीटेल कारोबार को आगे बढाने पर लगा दिया है। कंपनी अपने रीटेल बिजनेस की होल्डिंग कंपनी रिलायंस रिटेल वेंचर्स में 15 प्रतिशत  हिस्सेदारी प्राइवेट इक्विटी इनवेस्टर्स और सॉवरेन वेल्थ फंड्स को बेचना चाहती है। इकोनॉम‍िक टाइम्‍स की र‍िपोर्ट के मुुुुुुुताबिक कंपनी का लक्ष्य इसके जरिए 60,000 से 63,000 करोड़ रुपए तक जुटाने का है। मामले की जानकारी रखने वाले एक सूत्र ने बताया कि निवेशकों को ताजा शेयर जारी किए जाएंगे और फंड जुटाने की प्रक्रिया अक्टूबर तक पूरी हो सकती है। उसने बताया कि कंपनी एक स्ट्रैटजिक इनवेस्टर भी लाना चाहती है लेकिन अभी इस मोर्चे पर कोई सक्रिय बातचीत नहीं हो रही है। इसमें अमेजन और वॉलमार्ट के नाम की चर्चा है लेकिन अभी तक उनके साथ कोई बात नहीं हुई है।

Reliance Retail को मिला बड़ा निवेश

रिलायस इंडस्ट्री के रिटेल कारोबार को देखने वाली कंपनी रिलायंस रिटेल में Silver Lake की तरफ से 7500 करोड़ रुपए का निवेश किया जा रहा है। बुधवार को रिलायंस इंडस्ट्री ने इसके बारे में घोषणा की है। रिलायंस इंडस्ट्री की तरफ से बताया गया है कि 7500 करोड़ रुपए के निवेश के साथ Silver Lake रिलायंस रिटेल में 1.75 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीद रही है और इस लिहाज से रिलायंस रिटेल की कुल वेल्यूएशन 4.21 लाख करोड़ रुपए बैठती है। रिलायंस इंडस्‍ट्रीज लिमिटेड और रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड ने बुधवार को बताया कि सिल्‍वर लेक रिलायंस रिटेल वेंचर्स में 7500 करोड़ रुपए का निवेश करेगी। इस निवेश से सिल्‍वर लेक को रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड में 1.75 प्रतिशत हिस्‍सेदारी मिलेगी। सिल्‍वर लेक द्वारा रिलायंस इंडस्‍ट्रीज में यह दूसरा बड़ा नि‍वेश है। इससे पहले सिल्‍वर लेक जियो प्‍लेटफॉर्म में भी 1.35 अरब डॉलर का निवेश कर चुकी है।

Latest Business News