1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. खाड़ी देशों में काम करने वाले भारतीय कामगारों की वेतन आय पर कर छूट जारी: निर्मला सीतारमण

खाड़ी देशों में काम करने वाले भारतीय कामगारों की वेतन आय पर कर छूट जारी: निर्मला सीतारमण

मंत्री के अनुसार वित्त कानून, 2021 में उक्त संशोधन के जरिये केवल चीजों को स्पष्ट करने के लिये ‘कर योग्य’ शब्द की सामान्य परिभाषा को आयकर कानून में शामिल किया गया है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: April 01, 2021 21:19 IST
खाड़ी देशों में काम करने वाले भारतीय कामगारों की वेतन आय पर कर छूट जारी: निर्मला सीतारमण- India TV Paisa
Photo:PTI

खाड़ी देशों में काम करने वाले भारतीय कामगारों की वेतन आय पर कर छूट जारी: निर्मला सीतारमण

नयी दिल्ली: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बृहस्पतिवार को कहा कि खाड़ी देशों में प्रवासी भारतीयों की वेतन आय पर भारत में कर छूट बनी रहेगी। तृणमूल कांग्रेस की सांसद महुआ मोइत्रा के ट्वीट का जिक्र करते हुए सीतारमण ने स्पष्ट किया कि वित्त कानून 2021 के जरिये सऊदी अरब/संयुक्त अरब अमीरात/ओमान/कतर में काम करने वाले भारतीय कामगारों के मामले मे कोई नया या अतिरिक्त कर नहीं लगाया गया है। मंत्री के अनुसार वित्त कानून, 2021 में उक्त संशोधन के जरिये केवल चीजों को स्पष्ट करने के लिये ‘कर योग्य’ शब्द की सामान्य परिभाषा को आयकर कानून में शामिल किया गया है। 

सीतारमण के कार्यालय ने ट्विटर पर लिखा है, ‘‘संशोधन से खाड़ी देशों में प्रवासी भारतीय नागरिकों की आय पर कर देनदारी में कोई बदलाव नहीं किया गया है। खाड़ी देशों में वेतन से होने वाली आय पर पहले की तरह भारत में छूट बनी रहेगी।’’ इससे पहले, दिन में मोइत्रा ने एक तस्वीर ट्वीट की थी। उसमें वित्त विधेयक, 2021 में संशोधन की बात थी। उसमें उन्होंने लिखा कि संशोधन में ‘जटिल शब्द’ है विशेष खाड़ी कामगार कर। 

उन्होंने लिखा, ‘‘वित्त मंत्री अपनी बातें से पीछे हट रही हैं। सऊदी/यूएई/ओमान/कतर में कड़ी मेहनत करने वाले भारतीय कामगारों पर अतिरिक्त कर लगेगा।’’ सीतारमण के कार्यालय ने लिखा है, ‘‘बातों से कोई पीछे नहीं हटा है। वित्त कानून, 2021 में खाड़ी देशों में कड़ी मेहतन करने वालों पर कोई अतिरिक्त या नया कर नहीं लगाया गया है।’’ मंत्री ने यह भी कहा कि तथ्यों को समझे बिना निष्कर्ष पर पहुंचना चिंताजनक है। 

Write a comment
Click Mania