Sunday, May 12, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. मौका-मौका: त्योहारों से पहले e-commerce कंपनियों में होगी जंग, ग्राहकों को होगा फायदा

मौका-मौका: त्योहारों से पहले e-commerce कंपनियों में होगी जंग, ग्राहकों को होगा फायदा

दिवाली से पहले ही e-commerce बाजार में कंपनियों ने बड़ा धमाका करने की तैयारी कर ली है। स्‍नैपडील, फ्लिपकार्ट, अमेजन और शॉपक्‍लूज जैसी कंपनियां भारी डिस्‍काउंट वाली सेल लेकर आ रही हैं।

Shubham Shankdhar Shubham Shankdhar
Updated on: October 10, 2015 12:28 IST
मौका-मौका: त्योहारों से पहले e-commerce कंपनियों में होगी जंग, ग्राहकों को होगा फायदा- India TV Paisa
मौका-मौका: त्योहारों से पहले e-commerce कंपनियों में होगी जंग, ग्राहकों को होगा फायदा

नई दिल्‍ली: दिवाली से पहले ही e-commerce बाजार में कंपनियों ने बड़ा धमाका करने की तैयारी कर ली है। सबसे पहले स्‍नैपडील ने दीपावली से पहले प्रीव्‍यू मंडे सेल शुरू कर ग्राहकों को अपनी ओर आकर्षित करने की कोशिश की है। वहीं फ्लिपकार्ट और अमेजन इंडिया 13 से 17 अक्‍टूबर तक अपनी फेस्टिव सीजन सेल शुरू करेंगी। शॉपक्‍लूज सहित अन्‍य कंपनियां भी त्‍योहारी सीजन की सेल में पीछे नहीं हैं। भले ही ई-कॉमर्स कंपनियां ग्राहकों को भारी छूट देने के लिए कई हथकंडे अपना रही हों, लेकिन यह बात सही है कि इस जंग में जीत ग्राहक की ही है। ग्राहकों को इस फेस्टिव सीजन सेल में 70 फीसदी डिस्‍काउंट के साथ ही कैशबैक जैसे ऑफर्स भी दिए जा रहे हैं।

ई-कॉमर्स कंपनियों की तैयारी  

देश की सभी बड़ी ई-कॉमर्स कंपनियों ने इस बार दिवाली पर बिक्री का बंपर बम फोड़ने के लिए फेस्टिव सेल की शुरुआत कर दी है। फ्लिपकार्ट ने 13 से 17 अक्‍टूबर तक बिग बिलियन डे सेल की घोषणा की है। वहीं अमेजन इंडिया ने भी 13 से 17 अक्‍टूबर को ग्रेट इंडियन फेस्टिव सेल की घोषणा की है। स्‍नैपडील ने दिवाली से पहले ही प्रीव्‍यू मंडे सेल की शुरुआत की है। सभी कंपनियों ने इस बार ज्‍यादा से ज्‍यादा बिक्री करने के लिए प्रोडक्‍ट्स की नई श्रेणी के साथ ही उनकी संख्‍या में भी बड़ा इजाफा किया है।

कैसे होगा ग्राहकों का फायदा

स्‍नैपडील प्रीव्‍यू मंडे सेल में मोबाइल, इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स, अपैरल, फुटवियर और होमफर्निशिंग जैसे प्रोडक्‍ट्स पर 70 फीसदी तक डिस्‍काउंट दे रहा है। इसके अलावा एसबीआई डेबिट या क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग करने पर कंपनी 10 फीसदी तक कैशबैक भी ऑफर कर रही है। इसी प्रकार फ्लिपकार्ट, अमेजन और शॉपक्‍लूज जैसी अन्‍य कंपनियां भी ग्राहकों को सेल के दौरान भारी डिस्‍काउंट देने की तैयारी में हैं।

प्रोडक्‍ट्स की होगी भरमार

फेस्टिव सीजन सेल में ग्राहकों को केवल डिस्‍काउंट ही ऑफर नहीं किया जा रहा है, बल्कि इस बार कंपनियों ने ग्राहकों के लिए प्रोडक्‍ट्स की संख्‍या में भी भारी इजाफा किया है। स्‍नैपडील ने पिछले साल की तुलना में इस बार 10 गुना ज्‍यादा प्रोडक्‍ट सेल में रखे हैं। फ्लिपकार्ट इस बार बड़े फैशन ब्रांड्स को सेल में रखने जा रही है, जिनको अभी तक सेल में नहीं रखा गया था। शॉपक्‍लूज ने सेल के दौरान पिछले साल की तुलना में इस बार 200 फीसदी ज्‍यादा प्रोडक्‍ट्स पेश करने की तैयारी की है। अमेजन इंडिया ने यूनिक प्रोडक्‍ट्स की संख्‍या पिछली बार के 1.8 करोड़ से बढ़ाकर इस बार 3 करोड़ करने की बात कही है।

ऐप पर ज्‍यादा फोकस

फ्लिपकार्ट की बिग बिलियन डे सेल केवल ऐप यूजर्स के लिए है, जबकि अमेजन की सेल ऐप और वेब दोनों यूजर्स के लिए है। अमेजन ऐप से प्रोडक्ट ऑर्डर करने पर यूजर को ज्यादा फायदा मिलेगा। अमेजन ने कहा है कि ऐप यूजर्स को टॉप डील्स की जानकारी 15 मिनट पहले दी जाएगी। इसके साथ ही HDFC बैंक का कार्ड इस्तेमाल करने पर कैशबैक भी मिलेगा।

बढ़ रहे हैं ऐप यूजर्स

रि‍सर्च कंपनी निल्‍सन की एक रि‍पोर्ट में कहा गया है कि देश में ऐप का इस्तेमाल करने वालों की संख्‍या लगातार बढ़ रही है। मई 2014 में 8हजार स्‍मार्टफोन यूजर्स में से 1,680 लोग मोबाइल ऐप का इस्‍तेमाल कर रहे थे। इस साल मई में यह आंकड़ा 4,320 हो गया है। निल्‍सन ने कहा कि‍ भारत में ज्‍यादा से ज्‍यादा लोग मोबाइल ऐप के जरि‍ए शॉपिंग कर रहे हैं। रि‍पोर्ट के मुताबि‍क, स्‍मार्टफोन यूजर्स हर महीने करीब दो घंटे ई-कॉमर्स ऐप पर गुजारते हैं। महिलाएं 119 मि‍नट और पुरुष 103 मि‍नट मोबाइल ऐप का यूज कर रहे हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement