1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. SBI खाताधारक ध्यान दें, 1 जनवरी 2020 से बदल जाएगा ATM से पैसे निकालने का नियम व अपना कार्ड कर लें तुरंत चेक

SBI खाताधारक ध्यान दें, 1 जनवरी 2020 से बदल जाएगा ATM से पैसे निकालने का नियम व अपना कार्ड कर लें तुरंत चेक

ओटीपी आधारित कैश निकालने का नया सिस्टम एसबीआई के सभी एटीएम में एक जनवरी 2020 से लागू होगा।

India TV Business Desk India TV Business Desk
Updated on: December 28, 2019 19:07 IST
SBI OTP based cash withdrawal, SBI cardholders, SBI ATM cash withdrawal, OTP- India TV Paisa

SBI OTP based cash withdrawal

नई दिल्ली। देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) अपने कस्टमर्स को बैंक धोखाखड़ी और सुरक्षित बैंकिंग के लिए नया कदम उठाया है। एसबीआई के ट्विट के मुताबिक, एसबीआई ने अपने ग्राहकों को एटीएम से कैश निकालने को लेकर नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। एसबीआई ने एटीएम से पैसे निकालने के नियम में बदलाव किया है। इस नई सुविधा की शुरुआत एक जनवरी 2020 से हो रही है।

एसबीआई एटीएम में लागू होगी नई सुविधा

भारतीय स्टेट बैंक के 42 करोड़ से ज्यादा खाताधारक एटीएम से कैश निकालने के लिए वन टाइम पासवर्ड (OTP) की सुविधा लेकर आ रहा है। नई सुविधा 1 जनवरी 2020 से देशभर के सभी एसबीआई एटीएम में लागू हो जाएगी। ओटीपी आधारित कैश निकालने का नया सिस्टम एसबीआई के सभी एटीएम में मौजूद होगा। यह सुविधा सुबह 8 बजे से लेकर रात 8 बजे तक मिलेगी। 1 जनवरी 2020 से एसबीआई बैंक के कस्टमर ओटीपी के जरिए कैश निकालने की सुविधा का लाभ उठा सकेंगे। बैंक ने फेसबुक पर भी इसकी जानकारी शेयर की है। बता दें कि ओटीपी के जरिए एटीएम से पैसे निकालने को लेकर बैंक का मकसद एटीएम में पैसे निकालने में होने वाले धोखाधड़ी को रोकना है। 

10,000 से ज्यादा पैसे निकालने पर डालना होगा ओटीपी

बैंक ने एक तरह से एटीएम से कैश निकालने के लिए एक और सिक्योरिटी लेयर तैयार की है एसबीआई ट्विट के मुताबिक, एसबीआई ग्राहकों को एटीएम के जरिए 10,000 रुपए से ज्यादा पैसे निकालने पर ओटीपी डालना होगा। कस्टमर के बैंक में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा।

इनका रखें ध्यान

  • अब आप यदि एसबीआई एटीएम से 10 हजार रुपए से ज्यादा की निकाली करते हैं तो आपको अपने साथ रजिस्टर्ड फोन रखना अनिवार्य होगा क्योंकि बैंक रजिस्टर्ड नंबर पर ही ओटीपी भेजेगा। 
  • नई सुविधा के तहत जैसे ही कस्टमर निकाली जाने वाली राशि की डिटेल देंगे वैसे ही एटीएम स्क्रीन पर ओटीपी डिस्प्ले दिखाएगा। अब कैश निकालने के लिए इस डिस्प्ले में कस्टमर को मोबाइल में मिले ओटीपी को डालना होगा।
  • बता दें कि ओटीपी एक न्यूमेरिक कैरेक्टर में होंगे जो यूजर को सिंगल ट्रांजेक्शन के लिए ऑथेन्टिकेट करेगा। हालांकि, एसबीआई की यह सुविधा दूसरे बैंक के एटीएम से कैश निकालने पर नहीं मिलेगी, क्योंकि यह सुविधा अभी नेशनल फाइनेंशियल स्विच में डेवलप नहीं की गई है। 

1 जनवरी 2020 से ईएमवी चिप वाले कार्ड ही होंगे मान्य

  • अगर आप अभी भी एसबीआई का कार्ड यूज कर रहे हैं तो जल्द से जल्द कार्ड को बदलवा लें, नहीं तो कार्ड से किसी तरह का ट्रांजैक्शन नहीं हो पाएगा। नए साल में मैग्नेटिक स्ट्राइप वाला एसबीआई का एटीएम कार्ड भी बंद हो जाएगा। मैग्नेटिक स्ट्राइप वाले डेबिट कार्ड 31 दिसंबर 2019 के बाद से अमान्य हो जाएंगे। एसबीआई ने अपने ग्राहकों से कहा है कि वे अपने मैग्नेटिक स्ट्राइप वाले एटीएम कार्ड को 31 दिसंबर, 2019 से पहले बदलकर ईएमवी चिप वाला कार्ड ले लें। आरबीआई गाइडलाइंस के मुताबिक, एसबीआई ने अपने तमाम मैग्नेटिक स्ट्राइप कार्ड को ईएमवी चिप और पिन आधारित कार्ड से बदल दिया है।
Write a comment