1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. नुकसान : अब डिपॉजिट पर मिलेगा कम ब्याज, SBI ने हर तरह के डिपॉजिट पर घटाई ब्याज दर

नुकसान : अब डिपॉजिट पर मिलेगा कम ब्याज, SBI ने हर तरह के डिपॉजिट पर घटाई ब्याज दर

देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने सोमवार को हर तरह के जमा (डिपॉजिट) पर ब्याज दर घटा दी हैं।

India TV Business Desk India TV Business Desk
Updated on: July 29, 2019 16:37 IST
state bank of india- India TV Paisa

state bank of india

नई दिल्ली। देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने पास इस समय नकद धन बहुतायत में होने तथा ब्याज दरों में गिरावट के परिदृश्य का हवाला देते हुए विभिन्न परिपक्वता अवधि की जमाओं (डिपॉजिट) के ब्याज दर में कटौती की है। यह कटौती सभी तरह की मेच्योरिटी वाले जमा पर की गई है। 

बैंक ने कहा है कि नई ब्याज दरें एक अगस्त, 2019 से लागू होंगी। एसबीआई ने सोमवार को बयान में कहा लघु अवधि की 179 दिन की सावधि जमा पर ब्याज दर में 0.5 से 0.75 प्रतिशत की कटौती की गई है। इसी तरह दीर्घावधि की सावधि जमाओं पर खुदरा खंड में ब्याज दर में 0.20 और थोक जामा खंड में 0.35 प्रतिशत की कटौती की गई है। देश के इस सबसे बड़े बैंक ने दो करोड़ रुपये और उससे ऊपर की थोक जमा पर भी ब्याज दर में कटौती की है। 

बैंक ने रिटेल डिपॉजिट पर 20 बेसिस अंक यानी 0.20 फीसदी और बल्क डिपॉजिट में 35 बेसिस अंक यानी 0.35 फीसदी की कटौती की है। बता दें कि 100 बेसिस अंक 1 फीसदी के बराबर होता है। मतलब अब आपको आपके बैंक में जमा पैसे पर कम ब्याज मिलेगा। SBI ने डिपॉजिट दरों में जो बदलाव किए हैं वो 1 अगस्त 2019 से लागू होंगे।

यही नहीं छोटी अवधि के लिए डिपॉजिट पर भी दरें घटाई गईं हैं। 179 दिनों से कम की अवधि के डिपॉजिट पर ब्याज दरों में 0.50-0.75 तक की कटौती की गई है। SBI के कर्मचारियों और पेंशनधारियों को आम लोगों के मुकाबले 1 प्रतिशत ज्यादा ब्याज दिया जाएगा। सभी सीनियर सिटीजन और एसबीआई के पेंशनधारियों को 0.50 प्रतिशत ज्यादा ब्याज मिलेगा, मतलब SBI के भारत में रहने वाले पेंशनधारी को दोनों फायदे मिलेंगे। SBI के स्टाफ होने के तहत 1 प्रतिशत का फायदा साथ में सीनियस सिटीजन होने के चलते 0.50 प्रतिशत का फायदा मिलेगा।

Write a comment