Friday, April 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Firewall: EMV फीचर के साथ SBI लॉन्‍च करेगा नए डेबिट कार्ड, सुरक्षित होंगे ट्रांजेक्‍शन

Firewall: EMV फीचर के साथ SBI लॉन्‍च करेगा नए डेबिट कार्ड, सुरक्षित होंगे ट्रांजेक्‍शन

SBI अब ईएमवी चिप और पिन आधारित डेबिट कार्ड इश्‍यू करेगा। इससे ऑनलाइन और रिटेल शॉपिंग अब और भी सुरक्षित हो जाएगा।

Dharmender Chaudhary Dharmender Chaudhary
Published on: December 13, 2015 7:39 IST
Firewall: EMV फीचर के साथ SBI लॉन्‍च करेगा नए डेबिट कार्ड, सुरक्षित होंगे ट्रांजेक्‍शन- India TV Paisa
Firewall: EMV फीचर के साथ SBI लॉन्‍च करेगा नए डेबिट कार्ड, सुरक्षित होंगे ट्रांजेक्‍शन

नई दिल्‍ली। स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI ) के डेबिट कार्ड से ऑनलाइन और रिटेल शॉपिंग अब और भी सुरक्षित हो जाएगा। स्‍टेट बैंक अब ईएमवी चिप और पिन आधारित डेबिट कम एटीएम कार्ड इश्‍यू करेगा। चिप युक्‍त नए डेबिट कार्ड पहले के मुकाबले कहीं अधिक सुरक्षित होंगे। चिप होने की वजह से कार्ड के डुप्‍लीकेसी की संभावना खत्‍म हो जाएगी। साथ ही यह दूसरे प्रकार के फ्रॉड से भी कस्‍टमर को सुरक्षित रखेगा। ये ईएमवी युक्‍त कार्ड सभी नए अकाउंट धारकों को उपलब्‍ध कराए जाएंगे।

यह भी पढ़ें- ऑनलाइन ट्रांजेक्‍शन के लिए SMS से OTP मंगाने की नहीं होगी जरूरत, SBI ने लॉन्‍च किया एप

SBI card

Indiatv-paisa-Card-1SBI card

Indiatv-paisa-Card-5SBI card

Indiatv-paisa-Card-2SBI card

Indiatv-paisa-Card-3SBI card

Indiatv-paisa-Card-4SBI card

पुराने कस्‍टमर्स भी ले सकते हैं ईएमवी कार्ड

बैंक सभी नए कस्‍टमर्स को चिप युक्‍त र्इएमवी कार्ड देगी। वहीं बैंक के पुराने कस्‍टमर भी चिप युक्‍त कार्ड हासिल कर सकते हैं। इसके लिए उन्‍हें अपनी बैंक ब्रांच में कार्ड अपग्रेड करने के लिए एप्‍लाई करना होगा। हालांकि इसके लिए बैंक आपसे चार्ज करेगा। स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया कॉर्पोरेट स्‍ट्रैटजी और न्‍यू बिजनेस की डिप्‍टी मैनेजिंग डायरेक्‍टर मंजू अग्रवाल के अनुसार एसबीआई पहला बड़ा बैंक है जिसने 100 प्रतिशत ईएमवी कार्ड जारी किया है। आरबीआई की ओर से सुरक्षा बढ़ाने और ट्रांजेक्‍शन फ्रॉड से जुड़ी संभावनाओं को कम से कम करने के निर्देशों के तहत यह पहल की गई है। इस कार्ड की मदद से कस्‍टमर्स पॉइंट ऑफ सेल्‍स टर्मिनल पर सुरक्षित तरीके से ट्रांजेक्‍शन कर सकेंगे। एसबीआई की यह पहल इस लिए भी जरूरी है, क्‍योंकि भारतीय बाजार में स्‍टेट बैंक के डेबिट कार्ड की हिस्‍सेदारी 38.41 फीसदी है।

यह भी पढ़ें- पीपीएफ खाते को कर सकते हैं पोस्‍ट ऑफिस से अपने बैंक में ट्रांसफर, ये है तरीका

क्‍या होते हैं र्इएमवी कार्ड

आईसी चिप युक्‍त स्‍मार्ट डेबिट या क्रेडिट कार्ड को ईएमवी इसके तीन डेवलपर यूरोपे, मास्‍टर कार्ड और वीजा के नाम पर दिया गया है। यह दुनिया भर में सबसे सुरक्षित स्‍मार्ट कार्ड तकनीक मानी जाती है। जिसके चलते दुनिया के सभी बड़े बैंक अब ईएमवी कार्ड ही इश्‍यू करते हैं। इस कार्ड की आईसी चिव में कस्‍टमर का पूरा डाटा स्‍टोर होता है। जिसके चलते सामाधार मैग्‍नेटिक टेप वाले कार्ड के मुकाबले डुप्‍लीकेसी और इसके गलत प्रयोग की संभावनाएं बेहद कम हो जाती हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement