Friday, May 10, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. सेबी स्टार्टअप्स के नियमों में देगा ढील, जानबूझकर चूक करने वालों पर होगी सख्ती

सेबी स्टार्टअप्स के नियमों में देगा ढील, जानबूझकर चूक करने वालों पर होगी सख्ती

सेबी स्टार्टअप्स के लिए धन जुटाने के लिए मानदंड में ढील देने की तैयारी में है। साथ ही जानबूझकर चूकने वालों पर सख्ती बरतेगा।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Updated on: March 11, 2016 17:45 IST
सेबी स्टार्टअप्स के नियमों में देगा ढील, जानबूझकर चूक करने वालों पर होगी सख्ती- India TV Paisa
सेबी स्टार्टअप्स के नियमों में देगा ढील, जानबूझकर चूक करने वालों पर होगी सख्ती

नई दिल्ली: विजय माल्या के नेतृत्व वाली यूबी समूह की कंपनियों की ओर से कर्ज भुगतान में चूक के बीच पूंजी बाजार नियामक सेबी ने जानबूझकर चूक करने वालों के लिए धन जुटाने पर पूरी तरह रोक लगाने की योजना बनाई है, जबकि पूंजी बाजारों में व्यापक सुधार के तौर पर स्टार्टअप के लिए धन जुटाने के मानदंड में ढील दी जा सकती है।

यह भी पढ़ें- विलफुल डिफॉल्‍टर्स के लिए बाजार से धन जुटाना होगा मुश्किल, सेबी बना रहा है नए नियम

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि प्रस्तावित पहलों पर सेबी का निदेशक मंडल कल चर्चा कर सकता है, जिसका लक्ष्य छोटे निवेशकों के हितों की रक्षा के साथ-साथ पूंजी बाजार को गहरा बनाना है ताकि संस्थानों को नए उत्पाद और आयाम मुहैया कराए जा सकें। इसके अलावा सेबी वित्त मंत्री अरुण जेटली की ओर से पिछले महीने पेश किए गए आम बजट में घोषित विभिन्न पहलों पर चर्चा करेगा और इसे आगे बढ़ाएगा। सेबी के निदेशक मंडल और शीर्ष अधिकारियों को कल वित्त मंत्री संबोधित करेंगे।

यह भी पढ़ें- Right Investment: म्‍यूचुअल फंड में लॉन्‍ग टर्म इंवेस्‍टमेंट होगा फायदेमंद, जान लीजिए इससे जुड़ी 6 खास बातें

भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) अधिग्रहण नियम सख्त बनाने के लिए नियम स्पष्ट करेगी ताकि विलय एवं अधिग्रहण में नियंत्रण को परिभाषित किया जा सके। सेबी सूचकांक प्रदाताओं के लिए नए मानदंडों की नई श्रृंखला की घोषणा भी कर सकता है जिससे सेंसेक्स और निफ्टी समेत प्रमुख शेयर बाजार के घटकों के बदलाव का नियमन होगा। इसके अलावा निदेशक मंडल डिपॉजिटरी के जरिए विभिन्न नकदी लाभों के वितरण के संबंध में विभिन्न प्रस्तावों पर चर्चा करेगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement