1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Covishield बनाने वाली सीरम इंस्‍टीट्यूट ऑफ इंडिया ने की घोषणा, ब्रिटेन में करेगी 24 करोड़ पाउंड का निवेश

Covishield बनाने वाली सीरम इंस्‍टीट्यूट ऑफ इंडिया ने की घोषणा, ब्रिटेन में करेगी 24 करोड़ पाउंड का निवेश

भारत के सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) ने कोरोना वायरस की वैक्सीन के लिए ब्रिटेन में पहले चरण का परीक्षण भी शुरू कर दिया है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: May 04, 2021 12:26 IST
Serum Institute of India will invest GBP 240 million in the UK- India TV Paisa
Photo:PTI

Serum Institute of India will invest GBP 240 million in the UK

लंदन। कोरोना वायरस की सबसे सस्‍ती वैक्‍सीन बनाने का दावा करने वाली भारत की सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) अपने वैक्सीन कारोबार का विस्तार करने के लिए ब्रिटेन में 24 करोड़ पाउंड का निवेश करेगी और एक नया बिक्री कार्यालय खोलेगी, जिससे बड़ी संख्‍या में रोजगार के अवसर पैदा होंगे। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक अरब पाउंड की भारत-ब्रिटेन व्यापार संवर्धन साझेदारी के तहत यह घोषणा की, जिससे ब्रिटेन में करीब 6,500 नई नौकरियां तैयार होंगी।

पुणे स्थित वैक्सीन विनिर्माता के साथ ही लगभग 20 भारतीय कंपनियों ने ब्रिटेन में स्वास्थ्य सेवा, बायोटेक और सॉफ्टवेयर जैसे क्षेत्रों में महत्वपूर्ण निवेश करने की घोषणा की है। यह भी पता चली है कि भारत के सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) ने कोरोना वायरस की वैक्सीन के लिए ब्रिटेन में पहले चरण का परीक्षण भी शुरू कर दिया है। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री कार्यालय ने सोमवार को एसआईआई की योजनाओं के संदर्भ में कहा कि बिक्री कार्यालय से एक अरब अमेरिकी डॉलर से अधिक का नया व्यापार तैयार होने की उम्मीद है, जिसमें से 20 करोड़ पाउंड ब्रिटेन में निवेश किए जाएंगे।

बयान में कहा गया कि सीरम (एसआईआई) का निवेश नैदानिक ​​परीक्षणों, अनुसंधान और विकास और वैक्सीन के विनिर्माण के लिए होगा। इससे ब्रिटेन और दुनिया को कोरोना वायरस महामारी और अन्य घातक बीमारियों को हराने में मदद मिलेगी। सीरम ने पहले ही ब्रिटेन में कोरोना वायरस की वैक्सीन का परीक्षण शुरू कर दिया है। स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र में एक अन्य भारतीय कंपनी ग्लोबल जीन कॉर्प द्वारा अगले पांच वर्षों के दौरान 5.9 करोड़ पाउंड का निवेश किया जाएगा।

बिना राष्‍ट्रीय lockdown के अप्रैल में हुआ इतना बड़ा नुकसान, फ‍िर भी हो रही सख्‍त कदम उठाने की मांग

खुशखबरी: इस तारीख को किसानों के खाते में आने वाली है नकद रकम, ऐसे तुरंत चेक करें लिस्ट

एक्सिस बैंक ने दिया मोटी कमाई का मौका, जल्दी करें स्कीम के सिर्फ कुछ दिन हैं बाकी

SBI ने की ग्राहकों को फायदा पहुंचाने वाली घोषणा....

Write a comment
X