Friday, May 10, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Budget 2016: घूमने से लेकर बाहर खाने तक सबकुछ हुआ महंगा, कार खरीदने के लिए चुकानी होगी ज्‍यादा कीमत

Budget 2016: घूमने से लेकर बाहर खाने तक सबकुछ हुआ महंगा, कार खरीदने के लिए चुकानी होगी ज्‍यादा कीमत

वित्‍त मंत्री ने सभी टैक्‍सेबल सर्विसेस पर 0.5 फीसदी कृषि कल्‍याण सेस लगाया गया है, जिससे सर्विस टैक्‍स बढ़ने से सभी कुछ महंगा हो जाएगा।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Updated on: March 01, 2016 13:33 IST
Budget 2016: घूमने से लेकर बाहर खाने तक सबकुछ हुआ महंगा, कार खरीदने के लिए चुकानी होगी ज्‍यादा कीमत- India TV Paisa
Budget 2016: घूमने से लेकर बाहर खाने तक सबकुछ हुआ महंगा, कार खरीदने के लिए चुकानी होगी ज्‍यादा कीमत

नई दिल्‍ली। नरेंद्र मोदी की सरकार का दूसरा पूर्ण बजट कुछ लोगों के लिए अच्‍छा है तो बहुत से लोगों के लिए खराब। वित्‍त मंत्री अरुण जेटली ने कुछ चीजों पर एक्‍साइज ड्यूटी में बदलाव किया है, जिसकी वजह से कुछ चीजें तो सस्‍ती हुई हैं, जबकि कुछ महंगी। वित्‍त मंत्री ने सभी टैक्‍सेबल सर्विसेस पर 0.5 फीसदी कृषि कल्‍याण सेस लगाया गया है, जिससे सर्विस टैक्‍स की मौजूदा दर 14.5 फीसदी से बढ़कर 15 फीसदी हो जाएगी। सर्विस टैक्‍स की नई दर 1 जून 2016 से प्रभावी होगी यानि इस दिन से रेल व हवाई सफर, रेस्‍त्रां में खाना, होटल में रुकना, ब्‍यूटीपार्लर जाना, मनोरंजन करना आदि सब महंगा हो जाएगा। सर्विस टैक्‍स सभी को देना पड़ता है, इससे आबादी का अधिकांश हिस्‍सा इससे प्रभावित होगा।

अब देना होगा 15 फीसदी सर्विस टैक्‍स

कृषि क्षेत्र को अतिरिक्‍त आर्थिक मदद पहुंचाने के लिए सरकार ने आम जनता की जेब पर कैंची चलाई है। इस बार बजट में सर्विस टैक्‍स की दर को और बढ़ाने का ऐलान किया गया है। वि‍त्‍त मंत्री अरुण जेटली ने बजट में सभी टैक्‍सेबल सर्वि‍स पर अतिरिक्‍त 0.5 फीसदी कृ‍षि कल्‍याण टैक्‍स लगाने की घोषण की है। अधिसूचना के बाद सर्विस टैक्‍स की दर बढ़कर 15 फीसदी हो जाएगी। जब तक अधिसूचना नहीं आती, तब तक सर्विस टैक्‍स की दर 14.5 फीसदी ही रहेगी। बजट में वित्‍त मंत्री  ने नया उपकर 1 जून 2016 से लागू करने की बात कही है।

सभी तरह की सर्विस हो जाएंगी महंगी

सर्विस टैक्स की दर 14.5 फीसदी से बढ़कर 15 फीसदी होने से रेस्‍टॉरेंट में खाना, मंनोरंजन, हवाई यात्रा, माल ढुलाई, पंडाल, इवेंट, कैटरिग, आईटी, स्‍पा-सैलून, होटल, बैंकिंग,टेलीकॉम जैसी तमाम सेवाएं महंगी हो जाएंगी।

हर तरह की गाड़ी खरीदना होगा महंगा

इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने सभी तरह की गाडि़यों पर इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर सेस लगाने का फैसला किया है। वित्‍त मंत्री अरुण जेटली ने अपने बजट भाषण में छोटी पेट्रोल, एलपीजी और सीएनजी कारों पर एक फीसदी, कुछ विशेष प्रकार की डीजल कारों पर 2.5 फीसदी, बड़ी डीजल गाडि़यों पर 4 फीसदी की दर से इंफ्रा सेस लगाने का प्रस्ताव किया है। इससे सीएनजी, एलपीजी, पेट्रोल और डीजल कारें महंगी हो जाएंगी। इसके अलावा, 10 लाख रुपए से ज्‍यादा कीमत वाली लग्‍जरी कारों पर 1 फीसदी टीडीएस भी लगाया गया है। कोयला पर लगने वाला क्‍लीन एनर्जी सेस को दोगुना कर 200 रुपए प्रति‍ टन से बढ़ाकर 400 रुपए प्रति‍ टन किया गया है, इससे बिजली की उत्‍पादन लागत बढ़ेगी, जिससे बिजली की दरें भी प्रभावित होंगी।

देखिए बजट की खास बातें तस्‍वीरों में

budget 2016-17

take-1 (1)  IndiaTV Paisa

take-2 (1)  IndiaTV Paisa

take-3 (1)  IndiaTV Paisa

take-4  IndiaTV Paisa

take-5  IndiaTV Paisa

take-6  IndiaTV Paisa

take-7  IndiaTV Paisa

take-8  IndiaTV Paisa

take-9  IndiaTV Paisa

take-10  IndiaTV Paisa

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement