Friday, May 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. नये रिकॉर्ड स्तरों पर पहुंचा शेयर बाजार, निफ्टी 16350 के ऊपर हुआ बंद

नये रिकॉर्ड स्तरों पर पहुंचा शेयर बाजार, निफ्टी 16350 के ऊपर हुआ बंद

आज सेंसेक्स 54,874.10 और निफ्टी 16,375.50 के अपने अब तक से सबसे उच्च स्तर पर पहुंचा। आज के कारोबार में फार्मा सेक्टर को छोड़कर बाकी सभी प्रमुख सेक्टर में बढ़त देखने को मिली है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: August 12, 2021 17:05 IST
नये रिकॉर्ड स्तरों पर...- India TV Paisa
Photo:PTI

नये रिकॉर्ड स्तरों पर पहुंचा शेयर बाजार

नई दिल्ली। आईटी और फाइनेंशियल सेक्टर में आई खरीद की मदद से शेयर बाजार गुरुवार को एक बार फिर नये रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया है। गुरुवार के कारोबार में सेंसेक्स 318 अंक की बढ़त के साथ 54844 के स्तर पर और निफ्टी 82 अंक की बढ़त के साथ 16364 के स्तर पर बंद हुआ । ये दोनो इंडेक्स के अब तक के सबसे ऊंचे बंद स्तर रहे हैं। कारोबार के दौरान सेंसेक्स और निफ्टी दोनो कारोबार के दौरान अब तक के सबसे ऊंचे स्तरों तक भी पहुंचे थे। आज के कारोबार में फार्मा सेक्टर को छोड़कर बाकी सभी प्रमुख सेक्टर में बढ़त देखने को मिली है।
 
कैसा रहा आज का कारोबार
कारोबार की शुरुआत से शेयर बाजार में बढ़त देखने को मिली थी, जो कि कारोबार के साथ और मजबूत हो गयी। आज सेंसेक्स 54,874.10 के दिन के उच्च स्तर पर और निफ्टी 16,375.50 के दिन के उच्च स्तर पर पहुंचा। ये दोनो प्रमुख इंडेक्स के अब तक के सबसे उच्च स्तर भी हैं। बाजार में इससे भी ज्यादा बढ़त देखने को मिल सकती थी, हालांकि रिलायंस इंडस्ट्रीज के लाल निशान में आने की वजह से बढ़त कुछ सीमित रही। आज आरआईएल 0.28 प्रतिशत की गिरावट के साथ बंद हुआ है। दूसरी तरफ दिग्गजों में शामिल टीसीएस, इंफोसिस, एचडीएफसी बैंक और एचडीएफसी बढ़त के साथ बंद हुए हैं। हालांकि इंफोसिस को छोड़कर बाकी सभी में बढ़त आधा प्रतिशत से कम रही। इंफोसिस 0.78 प्रतिशत की बढ़त के साथ बंद हुआ है।
 
कैसा रहा सेक्टर का प्रदर्शन

आज के कारोबार में सबसे ज्यादा बढ़त आईटी सेक्टर में देखने को मिली है। सेक्टर इंडेक्स 1.82 प्रतिशत की बढ़त के साथ बंद हुआ है। सरकारी बैंकों के इंडेक्स में 1.26 प्रतिशत, रियल्टी सेक्टर इंडेक्स में 1.21 प्रतिशत, एनर्जी सेक्टर इंडेक्स में 1.02 प्रतिशत की बढ़त रही है। वहीं बैंक, ऑटो और फाइनेंशियल सर्विस सेक्टर इंडेक्स आधा प्रतिशत से कम की बढ़त के साथ बंद हुए। दूसरी तरफ फार्मा सेक्टर इंडेक्स 1.11 प्रतिशत की गिरावट के साथ बंद हुआ है। 
 
क्यों आई बढ़त
रिलायंस सिक्योरिटीज के रणनीति प्रमुख विनोद मोदी ने कहा, ‘‘आईटी और सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में तेजी लौटने से बाजार ऊपर चढ़ा। इसके अलावा, पिछले एक-दो दिन से छोटी एवं मझोली कंपनियों में बिकवाली के बाद इन दोनों खंडों में अच्छी लिवाली देखी गयी।’’ उन्होंने कहा कि आईटी शेयर पर निवेशकों की नजर रही। इसका कारण मजबूत सौदों के साथ लगातार दहाई अंक में आय में वृद्धि है। एशिया के अन्य बाजारों में शंघाई, हांगकांग, टोक्यो और सोल सभी नुकसान में रहें।
 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement