1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. सेंसेक्स 488 और निफ्टी 144 अंक की बढ़त के साथ बंद, ऑटो सेक्टर में तेजी

सेंसेक्स 488 और निफ्टी 144 अंक की बढ़त के साथ बंद, ऑटो सेक्टर में तेजी

आज सबसे ज्यादा तेजी ऑटो और कंज्यूमर ड्यूरेबल्स स्टॉक्स में रही। वहीं निफ्टी और निफ्टी नेक्स्ट फिफ्टी में शामिल 100 शेयरों में से 44 में बढ़त निफ्टी के रिटर्न से बेहतर रही

India TV Business Desk India TV Business Desk
Published on: October 07, 2021 16:18 IST
शेयर बाजार में बढ़त,...- India TV Paisa
Photo:PTI

शेयर बाजार में बढ़त, ऑटो स्टॉक्स चढ़े

नई दिल्ली। शेयर बाजार में आज एक बार फिर खरीदारी वापस देखने को मिली है। बुधवार को आई गिरावट के बाद आज सकारात्मक संकेतों की मदद से शेयर बाजार हरे निशान में बंद हुए हैं। गुरुवार को सेंसेक्स 488 अंक की बढ़त के साथ 59,677.83 के स्तर पर और निफ्टी 144 अंक की बढ़त के साथ 17790 के स्तर पर बंद हुआ है। कारोबार के दौरान तेल गैस सेक्टर को छोड़कर बाकी सभी सेक्टर इंडेक्स मजबूती के साथ बंद हुए हैं। फेस्टिव सीजन को लेकर सकारात्मक संकेतों की वजह से ऑटो और कंज्यूमर ड्यूरेबल्स सेक्टर में बढ़त दर्ज हुई है। 

क्यों आई शेयर बाजार में बढ़त

शेयर बाजार में आज की बढ़त के लिये विदेशी बाजारों से मिलने वाले संकेत अहम रहे हैं। कच्चे तेल की कीमतों में आज नरमी देखने को मिली है। एक दिन पहले ही क्रूड 7 साल के ऊपरी स्तर तक पहुंच गया था। वहीं गैस की कीमतें भी घटीं हैं. दरअसल रूस ने कल ही संकेत दिये थे कि वो यूरोप को सप्लाई बढ़ा सकता है। बॉन्ड यील्ड में गिरावट के साथ  अमेरिका में कर्ज संकट की आशंका खत्म होने से भी स्थिति बेहतर हुई है।  कंपनियों के बेहतर नतीजों की उम्मीद से भी स्टॉक स्पेस्फिक खरीद देखने को मिली है। सितंबर कार बिक्री के बेहतर आंकड़े और फेस्टिव सीजन से मिलने वाले मजबूत संकेतों के बाद आज ऑटो सेक्टर में जमकर खरीदारी देखने को मिली, जिसका फायदा प्रमुख इंडेक्स को मिला। 

कहां हुआ निवेशकों को फायदा और कहां नुकसान
आज के कारोबार में तेल और गैस सेक्टर को छोड़कर बाकी सभी सेक्टर इंडेक्स बढ़त के साथ बंद हुए हैं। आज सबसे ज्यादा तेजी ऑटो और कंज्यूमर ड्यूरेबल्स स्टॉक्स में रही, कंज्यूमर ड्यूरेबल्स इंडेक्स 5.28 प्रतिशत बढ़कर बंद हुआ। इंडेक्स में शामिल रिलेक्सो 11.37 प्रतिशत, टाइटन 10.54 प्रतिशत, बाटा इंडिया 6.86 प्रतिशत, व्हर्लपूल 4.85 प्रतिशत बढ़कर बंद हुआ। वहीं ऑटो सेक्टर इंडेक्स में 4.39 प्रतिशत की बढ़त रही है। इसमें से भी टाटा मोटर्स 12.63 प्रतिशत, एमएंडएम 4.93 प्रतिशत, अशोक लेलैंड 4.54 प्रतिशत और मारुति 4.11 प्रतिशत की बढ़त के साथ बंद हुए। वहीं आईटी सेक्टर इंडेक्स 1.79 प्रतिशत की बढ़त के साथ बंद हुआ है। दूसरी तरफ ऑयल एंड गैस सेक्टर 0.27 प्रतिशत की गिरावट के साथ बंद हुआ। निफ्टी में शामिल 33 स्टॉक्स आज बढ़त के साथ बंद हुए हैं। इसमें से 11 स्टॉक्स में 2 प्रतिशत से ज्यादा और 2 स्टॉक्स में 10 प्रतिशत से ज्यादा की बढ़त रही है। वहीं निफ्टी नेक्स्ट फिफ्टी में 14 स्टॉक्स 2 प्रतिशत से ज्यादा बढ़कर बंद हुए हैं। दोनो ही इंडेक्स में शामिल 100 स्टॉक्स में से 44 स्टॉक्स का रिटर्न निफ्टी के रिटर्न से ज्यादा रहा है।

यह भी पढ़ें: शेयर बाजार में रोज आ रहा है बड़ा उतार-चढ़ाव, नुकसान से बचने के लिए निवेशक अपनाएं ये रणनीति

Write a comment
bigg boss 15