1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. बाजार में लगातार तीसरे दिन गिरावट, सेंसेक्स 287 अंक और निफ्टी 93 अंक गिरकर बंद

बाजार में लगातार तीसरे दिन गिरावट, सेंसेक्स 287 अंक और निफ्टी 93 अंक गिरकर बंद

बीते तीन दिन की गिरावट से सेंसेक्स 950 अंक से ज्यादा लुढ़का है। आज के कारोबार बैंकिंग, आईटी और ऑटो सेक्टर में बिकवाली रही, वहीं रियल्टी, हेल्थकेयर स्टॉक बढ़त के साथ बंद हुए

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: September 30, 2021 16:47 IST
शेयर बाजार में...- India TV Paisa
Photo:PTI

शेयर बाजार में लगातार तीसरे दिन गिरावट

नई दिल्ली। शेयर बाजार में आज लगातार तीसरे दिन गिरावट देखने को मिली है। बाजार में आज की गिरावट के लिये हैवीवेट स्टॉक्स में आई बिकवाली का सबसे ज्यादा असर रहा है। गुरुवार के कारोबार में सेंसेक्स 287 अंक की गिरावट के साथ 59126 के स्तर पर और निफ्टी 93 अंक की गिरावट के साथ 17618 के स्तर पर बंद हुआ है। आज के कारोबार में मेटल और आईटी सेक्टर में गिरावट देखने को मिली है। वहीं सरकारी बैंकों और रियल्टी सेक्टर के स्टॉक बढ़े हैं। बीते तीन दिन की गिरावट से सेंसेक्स 950 अंक से ज्यादा लुढ़का है।

क्यों आई बाजार में गिरावट

सितंबर की एक्सपायरी के दिन बैंकिंग स्टॉक्स में गिरावट देखने को मिली है। वहीं रिलायंस, टीसीएस और इंफोसिस जैसे दिग्गज स्टॉक्स में गिरावट से भी प्रमुख इंडेक्स में दबाव देखने को मिला । इंफोसिस आज 0.98 प्रतिशत, टीसीएस 0.46 प्रतिशत और रिलायंस इंडस्ट्रीज 0.41 प्रतिशत की गिरावट के साथ बंद हुए। हालांकि दूसरी तरफ एचडीएफसी, एचडीएफसी बैंक और एचयूएल में बढ़त से प्रमुख इंडेक्स की गिरावट पर एक हद तक नियंत्रण लगा। फिलहाल बाजार में निवेशक सतर्क रुख अपना रहे हैं और चीन, अमेरिका और कच्चे तेल के संकेतों को देखते हुए  अपनी निवेश रणनीति बना रहे हैं, जिसमें ऊंचे स्तरों पर पहुंचे स्टॉक्स से मुनाफा निकालना भी शामिल है। आज बाजार में सुबह से ही सुस्ती देखने को मिली थी, जो कि दोपहर के कारोबार में गिरावट में बदल गई। शेयर बाजार आज अपने दिन के निचले स्तर के करीब ही बंद हुआ है।

कहां हुई निवेशकों को कमाई
सरकारी बैंकों में आज भी बढ़त जारी रही। वहीं रियल्टी, हेल्थकेयर और कंज्यूमर ड्यूरेबल कंपनियों में भी खरीद दर्ज हुई। कारोबार के अंत में रियल्टी सेक्टर इंडेक्स 1.47 प्रतिशत, कंज्यूमर ड्यूरेबल्स इंडेक्स 1.04  प्रतिशत, सरकारी बैंक इंडेक्स 0.80 प्रतिशत की बढ़त के साथ बंद हुआ है। दूसरी तरफ बैंकिंग सेक्टर इंडेक्स 0.84 प्रतिशत, आईटी सेक्टर इंडेक्स 0.72 प्रतिशत, ऑटो सेक्टर इंडेक्स 0.54 प्रतिशत की बढ़त के साथ बंद हुआ है। निफ्टी स्टॉक्स में आज 40 स्टॉक गिरावट के साथ बंद हुए हैं, इसमे से 3 स्टॉक्स में 2 प्रतिशत से ज्यादा की गिरावट रही है। इन स्टॉक्स में पावरग्रिड 2.82 प्रतिशत, एशियन पेंट्स 2.26 प्रतिशत और श्री सीमेंट 2.15 प्रतिशत की गिरावट के साथ बंद  हुए। वहीं सबसे ज्यादा बढ़ने वाले स्टॉक्स में बजाज फाइनेंस 2.11 प्रतिशत, बजाज फिनसर्व 2.11 प्रतिशत और टाटा मोटर्स 1.04 प्रतिशत बढ़ कर बंद हुआ है। 

यह भी पढ़ें: भारत में इस दशक के दौरान सात प्रतिशत से ज्यादा जीडीपी वृद्धि की उम्मीद: मुख्य आर्थिक सलाहकार

यह भी पढ़ें: भारत दुनिया का सबसे बड़ा डिजिटल मार्केट बनने का राह पर, सबसे तेजी से बढ़ते बाजारों में शामिल: पीयूष गोयल 

Write a comment
bigg boss 15