Friday, April 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. आतिथ्य क्षेत्र के अच्छे दिन, चार सालों में 9-10 फीसदी की दर से बढ़ेगा: रिपोर्ट

आतिथ्य क्षेत्र के अच्छे दिन, चार सालों में 9-10 फीसदी की दर से बढ़ेगा: रिपोर्ट

देश के आतिथ्य क्षेत्र के अगले चार सालों में सालाना 9 से 10 प्रतिशत की रफ्तार से आगे बढ़ने की उम्मीद है। घरेल मांग में तेजी और आपूर्ति में कमी इसकी वजह रही। रेटिंग एजेंसी इक्रा ने अपनी रिपोर्ट में यह बात कही।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 16, 2018 17:06 IST
Hospitality Sector- India TV Paisa

Hospitality Sector

मुंबई: देश के आतिथ्य क्षेत्र के अगले चार सालों में सालाना 9 से 10 प्रतिशत की रफ्तार से आगे बढ़ने की उम्मीद है। घरेल मांग में तेजी और आपूर्ति में कमी इसकी वजह रही। रेटिंग एजेंसी इक्रा ने अपनी रिपोर्ट में यह बात कही। एजेंसी को उम्मीद है कि होटल उद्योग की आय में सुधार होगी एवं मार्जिन बढ़ेगा और उसकी वृद्धि दर अगले चार सालों में औसतन 9-10 प्रतिशत रहेगी। चालू वित्त वर्ष 2018-19 में यह वृद्धि 10-12 प्रतिशत रहने की उम्मीद है। 

रिपोर्ट में कहा गया है कि हवाई संपर्क में वृद्धि और घरेलू यात्रियों की ओर से छट्टी मनाने जाने की इच्छा से वित्त वर्ष 2018-19 में घरेलू मांग में वृद्धि जारी रहेगी। इसके अलावा, कंपनियों के मजबूत प्रदर्शन से भी घरेलू मांग को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है। हालांकि, आपूर्ति के मोर्चे पर मध्यम अवधि में मांग में कमी आने की संभावना है। आपूर्ति अगले पांच साल में सुस्त होकर 3.6 प्रतिशत की दर से आगे बढ़ेगी।

लेकिन संपत्ति के चलते स्थिति में सुधार होने की उम्मीद है और 12 प्रमुख शहरों में प्रीमियम कमरों की संख्या 2017-18 में 82,800 से बढ़कर 2022-23 तक 98,900 रहने की उम्मीद है। रिपोर्ट में कहा गया कि आपूर्ति में वृद्धि में कमी की वजह से मांग में तेजी आने की उम्मीद है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement