Thursday, May 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Virus Attack: Zika वायरस ने बढ़ाई टाटा मोटर्स की मुश्किलें, बदल सकता है नई हैचबैक Zica का नाम

Virus Attack: Zika वायरस ने बढ़ाई टाटा मोटर्स की मुश्किलें, बदल सकता है नई हैचबैक Zica का नाम

जीका (Zika) वायरस ने टाटा मोटर्स की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। नाम में समानता को देखते हुए कंपनी अब कार जीका को नाम बदलने पर विचार कर रही है।

Surbhi Jain Surbhi Jain
Updated on: February 02, 2016 17:36 IST
Virus Attack: Zika वायरस ने बढ़ाई टाटा मोटर्स की मुश्किलें, बदल सकता है नई हैचबैक Zica का नाम- India TV Paisa
Virus Attack: Zika वायरस ने बढ़ाई टाटा मोटर्स की मुश्किलें, बदल सकता है नई हैचबैक Zica का नाम

नई दिल्‍ली। दक्षिण अमेरिका में फैल रहे वायरस जीका (Zika) ने टाटा मोटर्स की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। टाटा मोटर्स भी Zica नाम से नई हैचबैक कार लॉन्‍च करने जा रही है। नाम में समानता को देखते हुए कंपनी अब इस कार का नाम बदलने पर विचार कर रही है। कंपनी ने एक बयान में कहा है कि एक जैसे नाम से लोग कन्‍फ्यूज हो सकते हैं। इसका असर कार सेल्‍स पर भी पड़ सकता है। टाटा मोटर्स दिल्‍ली ऑटो एक्‍सपो में इस कार कार को पेश करने जा रही है। करीब दो महीने पहले टाटा की जीका कार का पहला टीजर रिलीज किया गया था। इसके बाद मीडिया के लिए कार का ट्रायल रन गोवा में किया गया।

Historical Movement: टाटा की JLR बनी ब्रिटेन की सबसे बड़ी कार कंपनी, 2015 में बनाई 4.90 लाख गाड़ियां

तस्वीरों में देखिए Zica

जल्‍द होगा नए नाम पर फैसला

टाटा के कार्पोरेट कम्‍युनिकेशन्‍स की प्रमुख मिनारी शाह ने कहा कि टाटा की हैचबैक कार के नए नाम के बारे में विचार किया जा रहा है। उन्‍होंने बताया कि कार के नाम पर कई महीने पहले फैसला हुआ था, तब जीका वायरस के बारे में कोई जानकारी नहीं थी। हैचबैक कार का नाम (zippy car) जिपी कार के आधार पर जीका रखा गया है। हाल के घटनाक्रम के बाद हम स्थिति की समीक्षा कर रहे हैं। हमने अभी ऐसी कोई समय सीमा तय नहीं की है कि हम इस बारे में कब फैसला करेंगे।

Coming Soon: खत्‍म होने जा रहा है इन 5 हैचबैक कारों का इंतजार, जल्‍द लेंगी भारतीय सड़कों पर एंट्री

टाटा के लिए काफी अहम है नई हैचबैक जीका

टाटा के लिए यह कार बेहद अहम मानी जा रही है। जीका कंपनी की पुरानी हैचबैक इंडिका को रिप्‍लेस कर सकती है। कार की डिजाइन को रिव्‍यू में अच्‍छा बताया गया। एफसी बार्सिलोना के फुटबॉलर लियोनेल मैसी को इस कार का ब्रैंड एम्‍बेस्‍डर बनाया गया है। पिछले हफ्ते विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन के प्रमुख ने जीका वायरस के दुनियाभर में तेजी से फैलने के बारे में चेतावनी दी। इसके बाद से टाटा मोटर्स के पुणे, नई दिल्‍ली और मुंबई कार्यालयों में शीर्ष मैनेजरों ने इस बारे में चर्चा की कि आगे क्‍या किया जाए।

क्‍या हैं जीका की खासियतें

टाटा मोटर्स ने अपनी बहुप्रतीक्षित हैचबैक कार जीका को काइट नाम से दुनिया भर के ऑटो शो में प्रदर्शित कर चुकी है। टाटा जीका में 1.05 लीटर का 3 सिलिंडर वाला डीजल इंजन लगाया गया है, जिससे कार को 64 बीएचपी की शक्ति मिलेगी तथा 25 किमी प्रतिलीटर का माइलेज भी मिलेगा। वहीं पेट्रोल वेरिएंट में 3 सिलिंडर का 1.2 लीटर वाला रेवोट्रोन इंजन लगा है। पूरा इंजन एल्‍युमिनियम से बनाया गया है। ऐसी उम्‍मीद है कि जीका का एएमटी गियरबॉक्‍स युक्‍त वेरिएंट भी पेश किया जाएगा। जीका में टच स्‍क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्‍टम, स्‍टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल्‍स, फोन तथा ऑडियो सिस्‍टम भी लगाया गया है। इसके अलावा ब्‍लूटूथ सपोर्ट, डुअल फ्रंट एयरबैग्‍स, एबीएस, इलेक्ट्रिक्‍ली एडजस्‍टेबल रियर व्‍यू मिरर्स तथा फॉगलैम्‍प भी दिए गए हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement