1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. टाटा स्टील माइनिंग और जिंदल स्टेनलेस ने सुकिन्दा में आम सीमा पर खनन के लिए समझौता किया

टाटा स्टील माइनिंग और जिंदल स्टेनलेस ने सुकिन्दा में आम सीमा पर खनन के लिए समझौता किया

टाटा स्टील माइनिंग लिमिटेड (टीएसएमएल) और जिंदल स्टेनलेस लिमिटेड (जेएसएल) ने ओडिशा के जाजपुर जिले के सुकिन्दा में स्थित अपनी-अपनी खदानों के बीच की सीमा में मौजूद क्रोम अयस्क का संयुक्त रूप से खनन के लिए समझौता किया है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: July 19, 2021 18:38 IST
टाटा स्टील माइनिंग और जिंदल स्टेनलेस ने सुकिन्दा में आम सीमा पर खनन के लिए समझौता किया- India TV Paisa
Photo:JINDAL STAINLESS

टाटा स्टील माइनिंग और जिंदल स्टेनलेस ने सुकिन्दा में आम सीमा पर खनन के लिए समझौता किया

भुवनेश्वर: टाटा स्टील माइनिंग लिमिटेड (टीएसएमएल) और जिंदल स्टेनलेस लिमिटेड (जेएसएल) ने ओडिशा के जाजपुर जिले के सुकिन्दा में स्थित अपनी-अपनी खदानों के बीच की सीमा में मौजूद क्रोम अयस्क का संयुक्त रूप से खनन के लिए समझौता किया है। इससे क्रोमाइट अयस्क से लैस इस क्षेत्र का खनन संभव हो जाएगा जो अन्यथा नहीं हो पाता। यह अनूठी साझेदारी नवोन्मेषी तरीके से क्रोम अयस्क के सतत खनन के लिए मिसाल बनेगी। यह साझेदारी ओडिशा राज्य, टीएसएमएल और जेएसएल, तीनों के लिए लाभदायक होगी। दोनों कंपनियां अब संयुक्त रूप से खनन कार्य शुरू करने से पहले संबंधित प्राधिकरणों से आवश्यक वैधानिक मंज़ूरी लेने के लिए कदम उठाएँगी।

समझौता भुवनेश्वर में टाटा स्टील माइनिंग लिमिटेड के प्रबंध निदेशक, एम सी थॉमस और जिंदल स्टेनलेस लिमिटेड के उपाध्यक्ष- प्रोजेक्ट्स शशिभूषण उपाध्याय के द्वारा जारी किया गया। इस मौके पर जिंदल स्टेनलेस लिमिटेड के अध्यक्ष रतन जिंदल, जिंदल स्टेनलेस लिमिटेड के प्रबंध निदेशक श्री अभ्युदय जिंदल और दोनों कंपनियों के अन्य वरिष्ठ अधिकारी ऑनलाइन शामिल हुए थे।

इस मौके पर टाटा स्टील माइनिंग के प्रबंध निदेशक एम सी थॉमस ने कहा, “इस परियोजना की शुरुआत करते हुए मुझे बहुत खुशी हो रही है क्यूंकि जेएसएल हमारा महत्वपूर्ण ग्राहक और भागीदार रहा है। हम सतत खनन के लिए प्रतिबद्ध हैं और इस तरह की एक संयुक्त पहल, विशेष रूप से खनन उद्योग में, अन्य संस्थाओं को भी खनिज संरक्षण के लिए दिशा दे देगी। ऐसे प्रयास खनन को नयी दिशा देंगे जो तकनीक, खनिज संरक्षण और सुरक्षा को केंद्र में रखकर किये जायेंगे।“

जिंदल स्टेनलेस लिमिटेड के प्रबंध निदेशक अभ्युदय जिंदल ने इस मौके पर कहा, “यह एक अनूठी भागीदारी है जिसमें जेएसएल और टीएसएमएल संयुक्त खनन प्रयास से अधिकतम मूल्य प्राप्त करेंगे। यह प्रयास पर्यावरण को नुक़सान पहुंचाए बिना इस क्षेत्र में अयस्क की उपलब्धता बढ़ाएगा, क्योंकि यह पहले से ही उत्खनन क्षेत्र है। इस पहल से स्थानीय अर्थव्यवस्था को भी फायदा होगा। ज़िम्मेदार संस्थानों के रूप में,  हम इस क्षेत्र में सतत खनन करने में सक्षम हैं।”

Write a comment
Click Mania
bigg boss 15