1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. अहमदाबाद से मुंबई के बीच चलेगी दूसरी प्राइवेट तेजस ट्रेन, जानिए शेड्यूल और उद्घाटन की तारीख

अहमदाबाद से मुंबई के बीच चलेगी दूसरी प्राइवेट तेजस ट्रेन, जानिए शेड्यूल और उद्घाटन की तारीख

भारतीय रेलवे के उपक्रम इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) ने देश की दूसरी प्राइवेट ट्रेन का शेड्यूल जारी कर दिया है।

India TV Business Desk India TV Business Desk
Updated on: December 28, 2019 16:25 IST
tejas express, private train, mumbai to ahmadabad, IRCTC- India TV Paisa

देश की दूसरी प्राइवेट तेजस ट्रेन का शेड्यूल जारी।

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे के उपक्रम इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) ने देश की दूसरी प्राइवेट ट्रेन का शेड्यूल जारी कर दिया है। एएनआई के ट्विट के मुताबिक, दूसरी प्राइवेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस अहमदाबाद से मुंबई सेंट्रल के बीच चलाई जाएगी। इस ट्रेन को 17 जनवरी 2020 को हरी झंडी दिखाई जा सकती है। वहीं आम लोगों के लिए ट्रेन को कॉमर्शियल तौर पर इसकी शुरूआत 19 जनवरी से होगी। बुकिंग 10 जनवरी के बाद शुरू होगी।

 

अहमदाबाद से मुंबई चलने वाली ट्रेन का नंबर 09426 होगा, जबकि मुंबई से अहमदाबाद के बीच चलने वाली ट्रेन का नंबर 09425 होगा। मुंबई से अहमदाबाद के लिए शाम सवा पांच बजे ट्रेन चलेगी, जो रात साढ़े 11 बजे अहमदाबाद पहुंचेगी। बता दें कि देश की पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस का दिल्ली-लखनऊ रूट पर परिचालन किया जा रहा है। गौरतलब है कि अहमदाबाद से मुंबई सेंट्रल के बीच चलने वाली दूसरी तेजस एक्सप्रेस ट्रेन दोनों स्टेशनों के बीच का सफर करीब साढ़े छह घंटे में पूरा करेगी। देश की पहली निजी ट्रेन 'तेजस एक्सप्रेस' को अक्टूबर में 70 लाख रुपए का मुनाफा हुआ है। रेलवे सूत्रों के मुताबिक, पिछले महीने इस ट्रेन के टिकटों की बिक्री से करीब 3.70 करोड़ रुपए का राजस्व मिला।

ये होगा ट्रेन का शेड्यूल

अहमदाबाद से मुंबई के बीच चलने वाली तेजस एक्सप्रेस अहमदाबाद से सुबह 6.40 बजे रवाना होगी। दोपहर लगभग 1.10 बजे ये ट्रेन मुंबई सेंटल पहुंचेगी। वापसी में इस ट्रेन को मुंबई से दोपहर 3.40 बजे चलाया जाएगा। रात 9.55 बजे ये ट्रेन वापस अहमदाबाद पहुंच जाएगी। ये ट्रेन अहमदाबाद से चलने के बाद रास्ते में नांदेड, वड़ोदरा, भरूच, सूरत, वापी और बोरीवली स्टेशनों पर रुकते हुए मुंबई सेंट्रल पहुंचेगी। ट्रेन का परिचालन हफ्ते में छह दिन किया जाएगा। अहमदाबाद से मुंबई सेंट्रल के बीच चलने वाली दूसरी तेजस एक्सप्रेस ट्रेन में 18 कोच होंगे। हालांकि शुरुआत में 12 कोच वाली ट्रेन चलाई जाएगी।

ट्रेन लेट होने पर मिलेता है मुआवजा

ट्रेन लेट होने पर यात्रियों को 250 रुपए तक मुआवजा मिलता है। अगर ट्रेन 1 घंटा लेट होती है तो 100 रुपए और 2 घंटे लेट होने पर 250 रुपए रिफंड दिया जाता है। आईआरसीटीसी ने सभी यात्रियों के मोबाइल नंबर पर एक लिंक भेजता है। इस लिंक पर क्लिक कर यात्री क्लेम के लिए दावा कर सकते हैं। दावा मिलने पर इंश्योरेंस कंपनी क्लेम का भुगतान करता है। आईआरसीटीसी दिल्ली-लखनऊ के बीच चलने वाली तेजस एक्सप्रेस में सफर करने वाले यात्रियों को 25 लाख रुपए का रेल यात्रा बीमा मुफ्त में उपलब्ध करा रहा है।

Write a comment