Wednesday, May 15, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Lightning Speed: देश में बदलने वाली है इंटरनेट की तस्‍वीर, 4G बाजार के ये हैं 4 बड़े बदलाव

Lightning Speed: देश में बदलने वाली है इंटरनेट की तस्‍वीर, 4G बाजार के ये हैं 4 बड़े बदलाव

देश में इंटरनेट की तस्‍वीर पूरी तरह बदलने वाली है। 4G स्‍पीड और कनेक्‍टीविटी के साथ ही साथ सस्‍ती कीमतों को लेकर टेलीकॉम कंपनियों में जंग छिड़ी हुई है।

Dharmender Chaudhary Dharmender Chaudhary
Updated on: March 17, 2016 8:38 IST
Lightning Speed: देश में बदलने वाली है इंटरनेट की तस्‍वीर, 4G बाजार के ये हैं 4 बड़े बदलाव- India TV Paisa
Lightning Speed: देश में बदलने वाली है इंटरनेट की तस्‍वीर, 4G बाजार के ये हैं 4 बड़े बदलाव

नई दिल्‍ली। देश में जल्‍द ही इंटरनेट की तस्‍वीर पूरी तरह बदलने वाली है। स्‍पीड और कनेक्‍टीविटी के साथ ही साथ सस्‍ती कीमतों को लेकर टेलीकॉम कंपनियों में जंग छिड़ी हुई है। कंपनियों की इस जंग में असली फायदा ग्राहकों को होने वाला है। एक तो उन्‍हें बेहतर कनेक्‍टीविटी और ज्‍यादा तेज स्‍पीड मिलेगी, वहीं दूसरी ओर 4G के लिए उन्‍हें कम कीमत चुकानी होगी। 2G और 3G से निकलकर देश कितनी तेजी से 4G के दौर में प्रवेश कर रहा है इस बात का अंदाजा आप इन चार डेवलपमेंट से लगा सकते हैं।

4G प्राइस वॉर में नया मोड़

टेलीकॉम कंपनी टेलीनोर ने उत्‍तर प्रदेश जैसे बड़े बाजार में 4G सर्विस की नई कीमतों की घोषणा कर प्राइसिंग वॉर में एक नया मोड़ ला दिया है। टेलीनोर ने वाराणसी में अपने सबसे पहले 4जी नेटवर्क की शुरुआत की है। कंपनी ने एक दिन की वैलीडिटी के साथ 4जी 100 एमबी डाटा 11 रुपए और 250 एमबी डाटा 22 रुपए में देने की पेशकश की है। वहीं 28 दिन के लिए 1 जीबी पैक 149 रुपए और 2 जीबी पैक 219 रुपए में लॉन्‍च किया है। टेलीनोर के इस कदम के बाद अब जल्‍द ही अन्‍य कंपनियां भी अपने 4जी डाटा प्‍लान की कीमतों पर विचार करेंगी। वहीं दूसरी ओर रिलायंस जियो द्वारा एक अप्रैल से देशभर में अपनी 4G सर्विस शुरू करने की संभावना है, ऐसे में 4G की कीमतें कहां जाएंगी, यह अब देखना रोचक होगा।

तस्वीरों में देखिए कंपनियों के 4G प्लान

4G data plans

Untitled-1 (2)IndiaTV Paisa

Capture2 (3)IndiaTV Paisa

Capture3 (4)IndiaTV Paisa

Capture4IndiaTV Paisa

रिलायंस जियो के बढ़ते कदम

मुकेश अंबानी के नेतृत्‍व में रिलायंस जियो जल्‍द से जल्‍द देश में 4G सेवा शुरू करने की तैयारियों में जुटी हुई है। देश में मोबाइल टॉवर लगाने के मामले में रिलायंस जियो ने बीएसएनएल, एयरसेल और रिलायंस कम्‍यूनिकेशन जैसी कंपनियों को पीछे छोड़ दिया है। फरवरी तक रिलायंस जियो ने 1.2 लाख टॉवर्स स्‍थापित कर लिए थे। मोबाइल टॉवर्स के मामले में रिलायंस जियो अब देश की चौथी सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी बन गई है। पहले नंबर पर एयरटेल, दूसरे पर आइडिया और तीसरे पर वोडाफोन है। सबसे रोचक बात यह है कि रिलायंस जियो के पास अभी एक भी कस्‍टमर नहीं है और उसने अभी तक अपनी 4G सर्विस लॉन्‍च भी नहीं की है, बावजूद इसके उसका नेटवर्क अन्‍य कंपनियों की तुलना में बहुत मजबूत है। ऐसे में आसानी से यह कहा जा सकता है कि कनेक्‍टीविटी और स्‍पीड की शिकायत से जल्‍द ही छुटकारा मिल सकता है।

4G स्‍मार्टफोन की बढ़ती चाहत

बीएसएनएल के साल के अंत तक अपनी 4G सर्विस लॉन्‍च करने की संभावना है, जबकि रिलायंस जियो कभी भी 4G सर्विस शुरू कर सकती है। इससे पहले आइडिया, वोडाफोन, एयरटेल जैसी कंपनियां अधिकांश शहरों में 4G सर्विस लॉन्‍च कर चुकी हैं। इस वजह से 4G फोन की मांग भी देश में लगातार जोर पकड़ रही है। पिछले साल दिसंबर में पहली बार 4G फोन की बिक्री 2G और 3जी फोन से ज्‍यादा हुई है। आईडीसी की रिपोर्ट के मुताबिक 2015 में भारतीय स्‍मार्टफोन बाजार 28.8 फीसदी की दर से बढ़ा है और इस साल यहां कुल 10.36 करोड़ मोबाइल फोन बिके हैं। इस साल 1.39 करोड़ 4G स्‍मार्टफोन बिके हैं, जो अब तक का रिकॉर्ड है। आगे भी 4G फोन की बिक्री और बढ़ने की संभावना है।

देश में बढ़ते मोबाइल यूजर्स

देश में जीएसएम मोबाइल यूजर्स की संख्‍या बढ़कर 76.87 करोड़ हो गई है। सेल्‍युलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया के मुताबिक फरवरी में जीएसएम मोबाइल ऑपरेटरों ने 72.5 लाख नए कनेक्शन जारी किए हैं। जनवरी में जीएसएम उपभोक्ताओं की संख्या 76.14 करोड़ थी। देश में तेजी से बढ़ते मोबाइल ग्राहकों की संख्‍या से यह साफ तौर पर दिखाई पड़ रहा है कि देश के कोने-कोने तक मोबाइल कनेक्‍टीविटी पहुंच रही है। ग्रामीण और सुदूर इलाकों तक मोबाइल की पहुंच से डिजिटल इंडिया का सपना साकार होने में मदद मिलेगी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement