Thursday, March 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. इस साल तेल और गैस की कीमतों में बनी रहेगी नरमी, आम लोगों को मिलेगा फायदा

इस साल तेल और गैस की कीमतों में बनी रहेगी नरमी, आम लोगों को मिलेगा फायदा

मूडीज इन्‍वेस्‍टर्स सर्विस ने मंगलवार को कहा कि सतत रूप से जरूरत से अधिक आपूर्ति के चलते वैश्विक स्तर पर इस साल तेल व गैस की कीमतें नरम बनी रहेंगी

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Published on: January 05, 2016 19:27 IST
इस साल तेल और गैस की कीमतों में बनी रहेगी नरमी, आम लोगों को मिलेगा फायदा- India TV Paisa
इस साल तेल और गैस की कीमतों में बनी रहेगी नरमी, आम लोगों को मिलेगा फायदा

नई दिल्‍ली। रेटिंग एजेंसी मूडीज इन्‍वेस्‍टर्स सर्विस ने मंगलवार को कहा कि सतत रूप से जरूरत से अधिक आपूर्ति के चलते वैश्विक स्तर पर इस साल तेल व गैस की कीमतें नरम बनी रहेंगी, जिससे तेल व गैस उत्खनन व उत्पादन उद्योग में पूंजीगत व्यय में कम से कम 20-25 फीसदी की कमी आएगी। रेटिंग एजेंसी ने अपनी रिपोर्ट तेल व प्राकृतिक गैस उद्योग: वैश्विक परिदृश्य में कहा कि जरूरत से अधिक आपूर्ति के चलते 2016 में तेल व गैस कीमतों पर दबाव बना रहेगा।

मूडीज ने कहा कि ओपेक एवं कई गैर ओपेक तेल उत्पादक निर्बाध रूप से उत्पादन जारी रखेंगे, क्योंकि बाजार हिस्सेदारी को लेकर उनमें होड़ मची हुई है। चीन, भारत और अमेरिका जैसे प्रमुख उपभोक्ता देशों में तेल की खपत जितनी बढ़ी है, उससे कहीं अधिक उत्पादन बढ़ा है।

स्पाइसजेट ने नेटवर्क का विस्तार किया, उड़ानों के फेरे बढ़ाए

बजट एयरलाइन स्पाइसजेट ने नेटवर्क का विस्तार करने एवं 10 मार्गों पर उड़ानों के फेरे बढ़ाने की घोषणा की है। इसमें दिल्ली-काबुल मार्ग पर अतिरिक्त सेवाएं शामिल हैं। यहां जारी एक बयान में दूसरी सबसे बड़ी बजट एयरलाइन ने कहा कि वह चेन्नई-कोच्चि मार्ग पर चौथी सीधी उड़ान सेवा शुरू करेगी, जबकि बेंगलुरु-विजयवाड़ा मार्ग पर दूसरी सीधी उड़ान सेवा और हैदराबाद-विजयवाड़ा मार्ग पर दूसरी सीधी उड़ान सेवा शुरू करेगी।

अंतरराष्ट्रीय नेटवर्क पर स्पाइसजेट दिल्ली-काबुल मार्ग पर फेरे बढ़ा रही है। कंपनी 8 फरवरी से इस मार्ग पर सप्ताह में पांच दिन उड़ानों का परिचालन करेगी, जो फिलहाल सप्ताह में तीन उड़ानें हैं।  कंपनी ने चुनिंदा घरेलू मार्गों पर सीट क्षमता भी बढ़ाई है, जिसके लिए उसने बमबार्डियर क्यू-400 (78 सीटें) की जगह बोइंग 737 विमान को अपनाया है, जिसमें 186 यात्री बैठ सकते हैं। कंपनी दिल्ली-वाराणसी एवं दिल्ली-देहरादून मार्गों पर इन विमानों का उपयोग करेगी। स्पाइसजेट छह अंतरराष्ट्रीय स्थानों सहित 40 स्थानों के लिए 293 दैनिक उड़ानों का परिचालन करती है। निजी क्षेत्र की विमानन कंपनी के बेड़े में 25 बोइंग 737 एनजी और दो एयरबस ए-320 विमानों के अलावा 14 बमबार्डियर क्यू-400 विमान शामिल हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement