Friday, April 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. 2 रुपए की कीमत के इस टैंपलेट की मदद से नेत्रहीन व्यक्ति कर सकेंगे नोटों की पहचान

2 रुपए की कीमत के इस टैंपलेट की मदद से नेत्रहीन व्यक्ति कर सकेंगे नोटों की पहचान

बैंगलुरु के रहने वाले पॉल डिसूजा ने नेत्रहीन व्यक्तियों की मदद के लिए एक ऐसा डिवाइस विकसित किया है जिसके जरिए वह करंसी नोट की पहचान कर सकते हैं।

Surbhi Jain Surbhi Jain
Published on: June 22, 2016 15:09 IST
2 रुपए की कीमत के इस टैंपलेट की मदद से नेत्रहीन व्यक्ति कर सकेंगे नोटों की पहचान- India TV Paisa
2 रुपए की कीमत के इस टैंपलेट की मदद से नेत्रहीन व्यक्ति कर सकेंगे नोटों की पहचान

नई दिल्ली। बैंगलुरु के रहने वाले पॉल डिसूजा ने नेत्रहीन व्यक्तियों की मदद के लिए एक ऐसा डिवाइस विकसित किया है जिसके जरिए वह करंसी नोट्स की पहचान कर सकते हैं। यह डिवाइस पीवीसी से बना है जो क्रेडिट कार्ड की तरह दिखता है। इसके ऊपर नोट को रखकर नेत्रहीन व्यक्ति किसी भी नोट को आसानी से पहचान सकते हैं। जैसे 10 रुपए और 20 रुपए के नोट की लंबाई एक होती है, लेकिन इनकी चौड़ाई अलग-अलग होती है। पहचान करने के लिए इसपर नोट रखने पर अगर नोट दोनो साइड से बाहर निकलता है तो वह 20 रुपए का नोट है नहीं तो 10 रुपए का है। साथ ही इस डिवाइस पर ब्रेल में निर्देश लिखे हुए हैं। आपको बता दें कि 5 रुपए और 1000 रुपए के नोट इस टैंपलेट पर फिट नहीं होगें।

NO

पॉल डिसूजा ने इस डिवाइस का नाम टिफी (Tiffy) रखा है। क्राउड फंडिंग प्लेटफॉर्म fueladream.com सभी नेत्रहीन लोगों के लिए इसे फ्री में डिस्‍ट्रीब्यूट कर रहा है। पॉल का कहना है कि इस बेहद सस्ते डिवाइस की मदद से नेत्रहीन लोग किसी भी एप से भी तेज करंसी नोट की पहचान कर सकते हैं।

सभी भारतीय नोटों की एक सी चौड़ाई होती है, जिसकी वजह से नेत्रहीन लोगों को नोटों में अंतर करना थोड़ा कठिन होता है। हालांकि भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने करंसी की छपाई के समय पर नोट को कुछ ऐसे निशान दिए हैं जिनको देखकर या छूकर आप भी महसूस कर सकते हैं। नेत्रहीन व्यक्ति इनको छूने से यह पता लगाने में समर्थ होता है कि नोट कितने का है। हर नोट के लिए एक निश्चित तरह का निशान तय किया गया है। तकनीकी भाषा में इसको करंसी का ब्रेल फीचर कहा जाता है।

तस्वीरों में देखिए करंसी नोट्स पर सिक्योरिटी फीचर्स

currency notes

indiatvpaisacurrency-(1)IndiaTV Paisa

indiatvpaisacurrency-(2)IndiaTV Paisa

indiatvpaisacurrency-(3)IndiaTV Paisa

indiatvpaisacurrency-(4)IndiaTV Paisa

indiatvpaisacurrency-(5)IndiaTV Paisa

नोट पर यह उभरा हुआ निशान सामने की ओर अशोक चक्र के ऊपर बाईं तरफ होता है। यह निशान 1000 से 20 तक के सभी नोटों पर होते हैं। केवल एक 10 का नोट ऐसा होता है जिस पर कोई निशान नहीं होता है। इसके अलावा 1000, 500, 100, 50, 20 हर नोट पर एक निश्चित तरह का निशान बना होता है।

यह भी पढ़ें- बैंक जल्‍द करेंगे ब्‍याज दर में और कटौती, RBI बेस रेट कैलकूलेशन की गाइडलाइंस करेगा इस हफ्ते जारी

यह भी पढ़ें- जल्‍द जारी होंगे 500 और 1000 के नए नोट, जाली नोटों से निपटने के लिए RBI ने किए खास बदलाव

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement