Friday, May 03, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. ट्राई ने सार्वजनिक वाई-फाई पर लोगों से राय मांगी, डाटा लागत में 90 फीसदी कटौती की उम्मीद

ट्राई ने सार्वजनिक वाई-फाई पर लोगों से राय मांगी, डाटा लागत में 90 फीसदी कटौती की उम्मीद

दूरसंचार नियामक ट्राई ने आज गैर-दूरसंचार कंपनियों द्वारा सार्वजनिक वाई-फाई लगाए जाने की अनुमति देने पर लोगों के विचार मांगे हैं।

Sachin Chaturvedi Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Updated on: July 14, 2016 9:50 IST
आम लोगों 90 फीसदी तक घट सकता है डाटा खर्च, ट्राई ने सार्वजनिक वाई-फाई पर लोगों से राय मांगी- India TV Paisa
आम लोगों 90 फीसदी तक घट सकता है डाटा खर्च, ट्राई ने सार्वजनिक वाई-फाई पर लोगों से राय मांगी

नई दिल्ली। दूरसंचार नियामक ट्राई ने आज गैर-दूरसंचार कंपनियों द्वारा सार्वजनिक वाई-फाई लगाए जाने की अनुमति देने पर लोगों के विचार मांगे हैं। ट्राई ने कहा है कि इस तरह के सस्ते वाई-फाई ढांचे से इंटरनेट की कीमतों में 90 फीसदी तक की कमी आ सकती है और तेज गति की इंटरनेट सुविधा भी मिलेगी।

सार्वजनिक वाई-फाई नेटवर्कों के माध्यम से ब्राडबैंड प्रसार पर अपने एक परिचर्चा पत्र में ट्राई ने कहा है कि सार्वजनिक वाई-फाई नेटवर्क का अर्थ वृहद है और इसका आशय लाइसेंसधारी सेवा प्रदाताओं द्वारा सार्वजनिक स्थानों पर वाई-फाई हॉटस्पॉट बनाए जाने तक सीमित नहीं है। इसमें ऐसे छोटे उद्यमी या कोई बेहद छोटी संस्था भी शामिल हो सकती है जो लोगों के साझा प्रयोग के लिए वाई-फाई नेटवर्क का विस्तार करने में भागीदारी कर सकती है। नियामक ने इस संबंध में लोगों से 10 अगस्त तक अपने विचार साझा करने को कहा है।

तस्वीरों में देखिए डुअल रियर कैमरा वाले स्मार्टफोन

dual rear camera smartphones

index3 (5)IndiaTV Paisa

index (12)IndiaTV Paisa

index2 (3)IndiaTV Paisa

index4 (5)IndiaTV Paisa

index5 (3)IndiaTV Paisa

सीओएआई ने ट्राई के समान स्पेक्ट्रम उपयोग शुल्क के प्रस्ताव किया समर्थन

दूरसंचार कंपनियों के संगठन सीओआईए ने ट्राई के समान स्पेक्ट्रम उपयोग शुल्क के प्रस्ताव का समर्थन किया है। संगठन का कहना है कि सरकार को ट्राई के समान स्पेक्ट्रम उपयोग शुल्क के सुझाव पर अमल करना चाहिए या अगर अंतरिम भारांश वाले औसत फार्मूले को अपनाने का फैसला करती है तो उसे इस संबंध में स्पष्ट समयसीमा तय करनी चाहिए। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) के समान स्पेक्ट्रम उपयोग शुल्क की राय पर कायम रहने का स्वागत करते हुए सीओएआई के महानिदेशक राजन एस मैथ्यूज ने कहा, हमारा मानना है कि इसे ट्राई द्वारा पहले सुझाए गए एक फीसदी समान शुल्क की ओर बढ़ना चाहिए।

यह भी पढ़ें- जल्‍द आ सकते हैं एक साल की वैलिडिटी वाले मोबाइल इंटरनेट प्‍लान, ट्राई ने दिया प्रस्ताव

यह भी पढ़ें- Poor Speed: ट्राई ने लॉन्च किया मोबाइल इंटरनेट स्पीड मापने वाला एप, कंपनियों के लिए तय होंगे सर्विस क्वालिटी नियम

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement