1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. खुशखबरी: अब ट्रेन रिजर्वेशन चार्ट बनने के बाद भी मिल सकती है कंफर्म टिकट, रेलवे ने शुरू की ये खास सुविधा

खुशखबरी: अब ट्रेन रिजर्वेशन चार्ट बनने के बाद भी मिल सकती है कंफर्म टिकट, रेलवे ने शुरू की ये खास सुविधा

कंफर्म टिकट को लेकर ट्रेन यात्रियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। दरअसल, भारतीय रेलवे ने अब रिजर्वेशन चार्ट को ऑनलाइन दिखाना शुरू कर दिया है। 

India TV Business Desk India TV Business Desk
Published on: January 13, 2020 8:18 IST
train reservation, reservation chart, Indian railway, railway confirm ticket- India TV Paisa

Indian railway। File Photo

नई दिल्ली। कंफर्म टिकट को लेकर ट्रेन यात्रियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। दरअसल, भारतीय रेलवे ने अब रिजर्वेशन चार्ट को ऑनलाइन दिखाना शुरू कर दिया है। अब आप चार्ट बनने के बाद ऐन वक्त पर रद हुए ​रिजर्वेशन यानी खाली बची सीट की जानकारी आईआरसीटीसी (IRCTC) की वेबसाइट पर देख सकेंगे। रेलवे की इस सुविधा से रेल यात्री अब रिजर्वेशन चार्ट बनने के बाद खाली, बुक्ड और आंशिक रूप से बुक्ड बर्थ की जानकारी इसके जरिए ले सकते हैं। रेलवे की इस नई सुविधा के बारे में रेल मंत्री पीयूष गोयल ने जानकारी दी है। रेलवे की इस खास सुविधा से अब पैसेंजर्स को इस बात की भी जानकारी मिल सकेगी कि ट्रेन में कोई बर्थ खाली है या नहीं।

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट किया, 'बिना परेशानी रेल यात्रा' यात्री अब महज एक क्लिक पर चार्ट बनने के बाद खाली, बुक्ड और आंशिक रूप से बुक्ड सीटों की जानकारी पा सकते हैं। इससे चार्ट बनने के बाद ट्रेन में कोई सीट खाली है या नहीं इसके बारे में यात्रियों को जानकारी मिल सकेगी। पहला रिजर्वेशन चार्ट ट्रेन खुलने के 4 घंटे पहले ऑनलाइन देखा जा सकता है, जबकि दूसरे चार्ट को ट्रेन प्रस्थान करने के आधे घंटे पहले देखा जा सकता है। दूसरे चार्ट में सीटों के आवंटन में बदलाव प्रदर्शित होगा। नया फीचर आईआरसीटीसी के ई-टिकट बुकिंग प्लेटफॉर्म के वेब तथा मोबाइल दोनों ही वर्जन पर उपलब्ध होगा। नए इंटरफेस में इंडियन रेलवे के रिजर्व्ड ट्रेन में इस्तेमाल होने वाले सभी नौ श्रेणियों का लेआउट नजर आएगा। आप यह जान सकते हें कि स्लीपर या अलग-अलग एसी क्लास में कितनी सीटें खाली हैं। इतना ही नहीं, जरूरत पड़ने पर टिकट भी बुक करा सकेंगे। अब तक चार्ट बनने के बाद खाली सीटों की जानकारी आम यात्री को नहीं मिल पाती थी। रेलवे के नए नियम से न सिर्फ आपको फायदा होगा, रेलवे को भी राजस्व बढ़ाने में मदद मिलेगी।

ऐसे लें खास सुविधा का लाभ

  • सबसे पहले IRCTC वेबसाइट में लॉगइन करें, जिसमें चार्ट्स/वैकेंसी देखने का एक नया विकल्प नजर आएगा। आप जैसे ही उसपर क्लिक करेंगे, एक नया वेबपेज खुलेगा।
  • इसमें आपको यात्रा का विवरण, ट्रेन नंबर, यात्रा की तिथि तथा बोर्डिंग स्टेशन देने की जरूरत होगी। ये सारे विवरण डालने के बाद 'गेट ट्रेन चार्ट' ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद अब आप रिजर्वेशन चार्ट भी देख सकेंगे।
  • श्रेणी तथा कोच आधार पर खाली सीटों को देख सकते हैं।
  • लेआउट देखने के लिए आप कोच नंबर पर क्लिक कर सकते हैं।

ट्रेन में टीटीई की मनमानी नहीं चलेगी

अक्सर ट्रेन में सीट कंफर्म होने के बाद भी बहुत लोगों की ट्रेन छूट जाती है। जिससे कि वो सीट खाली रह जाती है। लेकिन अब तक ये जानकारी सिर्फ TTE को होती है। लेकिन अब रेल मंत्रालय ऐसी व्यवस्था लाने जा रहा है जिसकी वजह से यात्री भी ये जानकारी ऑनलाइन देख पाएंगे।

Write a comment