Thursday, May 02, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. High Speed Train: सिर्फ 7 घंटे में पहुंच जाएंगे दिल्‍ली से मुंबई, जल्‍द होगा स्‍पेनिश ट्रेन 'टेलगो' का ट्रायल

High Speed Train: सिर्फ 7 घंटे में पहुंच जाएंगे दिल्‍ली से मुंबई, जल्‍द होगा स्‍पेनिश ट्रेन 'टेलगो' का ट्रायल

दिल्‍ली और मुंबई के बीच का सफर जल्‍द सिर्फ 7 घंटे में पूरा किया जा सकेगा। भारतीय रेल इस रूट पर हाईस्‍पीड ट्रेन का ट्रायल करने की तैयारी कर रही है।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Updated on: February 08, 2016 17:01 IST
High Speed Train: सिर्फ 7 घंटे में पहुंच जाएंगे दिल्‍ली से मुंबई, जल्‍द होगा स्‍पेनिश ट्रेन ‘टेलगो’ का ट्रायल- India TV Paisa
High Speed Train: सिर्फ 7 घंटे में पहुंच जाएंगे दिल्‍ली से मुंबई, जल्‍द होगा स्‍पेनिश ट्रेन ‘टेलगो’ का ट्रायल

नई दिल्लीदेश की राजधानी दिल्‍ली और आर्थिक राजधानी मुंबई के बीच का सफर जल्‍द सिर्फ 7 घंटे से लेकर 9 घंटे में पूरा किया जा सकेगा। भारतीय रेल इस व्‍यस्‍ततम रेल रूट पर स्‍पेन की कंपनी टेलगो द्वारा निर्मित हाईस्‍पीड ट्रेन का ट्रायल करने की तैयारी कर रही है। यह ट्रेन मौजूदा रेल पटरियों पर 160 से 200 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेगी। रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि पायलट प्रोजेक्‍ट के तहत ट्रेनों के परिचालन के बाद, जो रिजल्‍ट निकलकर सामने आएगा, उसके आधार पर रेलवे अन्य रेलमार्गों पर भी उच्च गति की ट्रेनों का परिचालन शुरू करने पर विचार कर सकता है। इस ट्रेन की मदद से यात्रा का समय 7 घंटे या इससे भी कम लगेगा।

अब रेल से सस्ते में कीजिए ‘भारत दर्शन’, आईआरसीटीसी ने गोवा और दक्षिण भारत के लिए पेश किया पैकेज

Indian Rail

rail-4  Indian Rail

rail-7 (1)Indian Rail

rail-1  Indian Rail

rail-6  Indian Rail

rail-2  Indian Rail

rail-3  Indian Rail

rail-5  Indian Rail

30 फीसदी बचेगी एनर्जी कॉस्‍ट

अगर मौजूदा अवसंरचना पर ही टेलगो ट्रेन 160 से 200 किलोमीटर प्रति घंटे के रफ्तार से चलती है, तो दोनों शहरों के बीच यात्रा में मौजूदा 17 घंटे की बजाय केवल 7 से लेकर 9 या 12 घंटे लगने का अनुमान है। यात्रा में लगने वाले समय में कमी के अलावा टेलगो की अपेक्षाकृत हल्की ट्रेनें 30 प्रतिशत कम ऊर्जा का उपभोग करती है, जिससे रेलवे को अपने बिजली के बिल में कमी लाने में मदद मिलेगी।

स्‍पेन ने कंपनी ने की है फ्री ट्रायल की पेशकश

स्पेन की ट्रेन बनाने वाली कंपनी ने अपनी हल्की और तेज गति से चलने वाली ट्रेनों को नि:शुल्क प्रायोगिक तौर पर चलाने की पेशकश की है। ट्रेन की रेक का आयात किया जाएगा और भारत में उसे एसेंबल किया जाएगा। अधिकारी ने कहा कि रेल मंत्रालय की हरी झंडी मिलने के बाद प्रायोगिक तौर पर ट्रेन के परिचालन के लिए पटरियों में मामूली परिवर्तन की ही जरूरत होगी। एशिया और अमेरिका के कई स्थानों पर पहले ही ऐसी ट्रेनों का परिचालन हो रहा है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement