Thursday, May 09, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. UIDAI ने लोगों से अपने मोबाइल नंबर को आधार से जोड़ने को कहा

UIDAI ने लोगों से अपने मोबाइल नंबर को आधार से जोड़ने को कहा

UIDAI ने लोगों से विभिन्न सरकारी सेवाओं तक ऑनलाइन पहुंच को आसान बनाने के लिए आधार में अपने मोबाइल नंबर को पंजीकृत करने या अपडेट करने को कहा है।

Sachin Chaturvedi Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: August 01, 2016 20:31 IST
UIDAI ने की लोगों से मोबाइल नंबर को आधार से जोड़ने की अपील, सरकारी सेवाओं तक बढ़ेगी पहुंच- India TV Paisa
UIDAI ने की लोगों से मोबाइल नंबर को आधार से जोड़ने की अपील, सरकारी सेवाओं तक बढ़ेगी पहुंच

नई दिल्ली। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने लोगों से विभिन्न सरकारी सेवाओं तक ऑनलाइन पहुंच को आसान बनाने के लिए आधार में अपने मोबाइल नंबर को पंजीकृत करने या अपडेट करने को कहा है।

यूआईडीएआई के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अजय भूषण पांडे ने एक बयान में कहा, लोग आधार नंबर का इस्तेमाल कर अपने घर या कहीं से भी विभिन्न सरकारी सेवाओं का ऑनलाइन लाभ उठा सकते हैं। उन्होंने कहा कि आधार आधारित एकबारगी पासवर्ड (ओटीपी) पहचान लोगों को इन सेवाओं का बिना किसी बाधा के ऑनलाइन लाभ लेने के लिए सशक्त करता है।

बयान में कहा गया है कि जिन्होंने आधार नामांकन के दौरान अपने मोबाइल नंबर को पंजीकृत नहीं कराया है, वे इसे अब पंजीकृत कराएं। यूआईडीएआई ने यह परामर्श इस वजह से जारी किया है क्योंकि जनता के इस्तेमाल की विभिन्न एप मसलन डिजी लॉकर, ईसाइन, ईएनपीएस, ई अस्पताल, आयकर रिटर्न का ई सत्यापन आदि सरकारी विभाग आधार के जरिये ही करते हैं।

यह भी पढ़ें- अगर आपके पास है आधार तो अब ऑनलाइन कर सकते हैं पैन कार्ड के लिए आवेदन

यह भी पढ़ें- Fast Track: कंपनियों को अब 24 घंटे में मिल जाएगा PAN और TAN, ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया हुई शुरू

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement