1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. पेट्रोल और डीजल को लेकर पेट्रोलियम मंत्री का बड़ा बयान, जानिये कीमतों पर क्या कहा

पेट्रोल और डीजल को लेकर पेट्रोलियम मंत्री का बड़ा बयान, जानिये कीमतों पर क्या कहा

पेट्रोलियम मंत्री के मुताबिक फिलहाल सरकार पेट्रोल और डीजल कीमतों को एक समान बनाने की किसी योजना पर कोई विचार नहीं कर रही है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: July 26, 2021 16:16 IST
पेट्रोल और डीजल...- India TV Paisa
Photo:PTI

पेट्रोल और डीजल कीमतों पर लोक सभा में पेट्रोलियम मंत्री का जवाब

नई दिल्ली। पेट्रोल और डीजल की कीमतों पर उठ रहे सवालों पर पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने लोकसभा में जवाब दिया। पेट्रोलियम मंत्री के मुताबिक फिलहाल सरकार पेट्रोल और डीजल कीमतों को एक समान बनाने की किसी योजना पर कोई विचार नहीं कर रही है। साथ ही अभी तक तेल और गैस को जीएसटी में शामिल करने की कोई सिफारिश नहीं है।

क्या दिया लोकसभा में जवाब

लोकसभा में उदय प्रताप सिंह और रोडमल नागर के प्रश्न के लिखित उत्तर में पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने ये बात कही। सदस्यों ने पूछा था कि क्या सरकार पूरे देश में पेट्रोल एवं डीजल की कीमतों को एकसमान बनाये रखने के लिये कोई योजना तैयार कर रही है। इस पर केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा, ‘‘ ऐसी कोई योजना सरकार के समक्ष विचाराधीन नहीं है।’’ उन्होंने कहा कि पेट्रोल एवं डीजल के मूल्य, वैट (मूल्य वर्धित कर), स्थानीय वसूलियों जैसे फैक्टर के कारण विभिन्न बाजारों में अलग-अलग होते हैं। इसके साथ ही उन्होने कहा कि अभी तक जीएसटी परिषद ने तेल और गैस को जीएसटी (माल एवं सेवा कर) में शामिल करने की कोई सिफारिश नहीं की है।

कीमतों पर केंद्रीय मंत्री ने क्या कहा
एक अन्य पूरक प्रश्न के उत्तर में केंद्रीय मंत्री ने कहा कि साल 2010 से संप्रग सरकार के समय से ही पेट्रोलियम पदार्थों की कीमतें अंतरराष्ट्रीय बाजार की कीमतों के आधार पर तय होती हैं। उन्होंने कहा कि केंद्रीय उत्पाद शुल्क के रूप में 32 रूपये लिये जाते हैं और इसका उपयोग 80 करोड़ लोगों को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत सहायता देने के अलावा लोगों को नि:शुल्क टीका लगाने, न्यूनतम समर्थन मूल्य प्रदान करने और प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि आदि में किया जाता है। 

9 दिन से कीमतों में बदलाव नहीं।

सोमवार को लगातार नवां दिन रहा है जब पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया। मई में विधानसभा चुनावों के नतीजे आने के बाद से यह पहला मौका है जब लगातार इतने लंबे वक्त तक तेल की कीमतों में बदलाव नहीं हुआ है। फिलहाल ब्रेंट क्रूड 74 डॉलर प्रति बैरल से ऊपर बना हुआ है। 9 दिन से कीमतों के स्थिर रहने के बावजूद पेट्रोल और डीजल के दाम अपने रिकॉर्ड स्तरों पर बने हुए हैं।

यह भी पढ़ें: रसोई गैस ग्राहकों के लिये बड़ी खबर, पायें सिलेंडर बुकिंग पर 900 रुपये वापस

यह भी पढ़ें: अब नजदीकी पोस्ट ऑफिस जाकर बनवाएं अपना पासपोर्ट, ये रही पूरी प्रक्रिया

Write a comment
Click Mania
bigg boss 15