1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. अब नजदीकी पोस्ट ऑफिस जाकर बनवाएं अपना पासपोर्ट, ये रही पूरी प्रक्रिया

अब नजदीकी पोस्ट ऑफिस जाकर बनवाएं अपना पासपोर्ट, ये रही पूरी प्रक्रिया

फिलहाल देश भर में 424 पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र काम कर रहे हैं। जहा जाकर आप पासपोर्ट के लिये आवेदन कर सकते हैं।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: July 26, 2021 14:17 IST
पासपोर्ट बनवाना हुआ...- India TV Paisa
Photo:FILE

पासपोर्ट बनवाना हुआ और आसान

नई दिल्ली। पासपोर्ट बनवाना अब पहले के मुकाबले कहीं ज्यादा आसान हो गया है। आवेदन प्रक्रिया को आसान बनाने के लिये लोगों को कई ऐसे विकल्प दिये जा रहे हैं, जिससे उनका समय और भागदौड़ कम से कम लगे। इसी कड़ी में पोस्ट ऑफिस भी आपको पासपोर्ट बनाने की सुविधा दे रहा है, इसकी मदद से आप घर के नजदीक ही अपना पास पोर्ट बनवा सकेंगे। 

पोस्टऑफिस से कैसे बना सकेंगे पासपोर्ट

पासपोर्ट बनवाने के लिये लोगों को पासपोर्ट सर्विस सेंटर जाना होता है, हालांकि अब वो पासपोर्ट सर्विस सेंटर की जगह पासपोर्ट आवेदन की सारी सेवाएं पोस्ट ऑफिस के कॉमन सर्विस सेंटर से भी पा सकते हैं। इंडिया पोस्ट ने एक ट्वीट में लिखा कि "अब अपने नजदीकी डाकघर के सीएससी काउंटर पर पासपोर्ट के लिये पंजीकरण और आवेदन करना सरल हो गया है। अधिक जानकारी के लिये नजदीकी डाकघर पर जायें।" डाक विभाग के मुताबिक ज्यादा से ज्यादा नागरिकों को पासपोर्ट मुहैया कराने के लिये विभाग और विदेश मंत्रालय  पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र का ज्यादा से ज्यादा फायदा उठाने पर सहमत हुए हैं। फिलहाल देश भर में 424 पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र काम कर रहे हैं।

ऑनलाइन भी कर सकते हैं आवेदन

पासपोर्ट के लिए अप्लाई करने के लिए आप ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन और आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको पोस्ट ऑफिस की आधिकारिक वेबसाइट पर अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके बाद आपको पासपोर्ट बनवाने की ऑनलाइन फीस और फॉर्म सबमिट करना होगा। ये प्रोसेस पूरी होने के बाद आपको एक तारीख मिलेगी। उस दिन आपको अपने डॉक्युमेंट्स के साथ नजदीकी पोस्ट ऑफिस वैरिफिकेशन के लिए जाना होगा।

क्या है प्रक्रिया

पासपोर्ट बनवाने के लिए बर्थ सर्टिफिकेट, हाईस्कूल की मार्कशीट, वोटर आईडी, पैन कार्ड, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, राशन कार्ड और नोटरी से बनवाया गया एक हलफनामा लगेगा।

पोस्ट ऑफिस में डॉक्यूमेंट का वेरिफिकेशन होगा। डॉक्युमेंट सही पाए जाने पर प्रोसेस आगे बढ़ेगी। इस दौरान आवेदक के फिंगर प्रिंट और रेटिना स्कैन किया जाएगा। डॉक्युमेंट वेरिफिकेशन के बाद पूरी प्रोसेस में 15 दिन का वक्त लगेगा। इसके बाद आपको पासपोर्ट जारी किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: रसोई गैस ग्राहकों के लिये बड़ी खबर, पायें सिलेंडर बुकिंग पर 900 रुपये वापस

यह भी पढ़ें: गैजेट खुद ही कर लेगें खुद को ठीक, भारतीय वैज्ञानिकों की एक बड़ी खोज

Write a comment
Click Mania