Thursday, May 02, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. यूनाइटेड स्पि्रट्स कर्ज में दो साल में 2,000 करोड़ रुपए तक की कमी लाएगी, शेयरों व संपत्ति की करेगी बिक्री

यूनाइटेड स्पि्रट्स कर्ज में दो साल में 2,000 करोड़ रुपए तक की कमी लाएगी, शेयरों व संपत्ति की करेगी बिक्री

डिआजियो नियंत्रित शराब कंपनी यूनाइटेड स्प्रिट्स लि. (यूएसएल) अगले दो साल में अपने कर्ज में 2,000 करोड़ रुपए तक की कटौती पर विचार कर रही है।

Dharmender Chaudhary Dharmender Chaudhary
Published on: May 29, 2016 18:34 IST
यूनाइटेड स्प्रिट्स कर्ज में लाएगी 2,000 करोड़ रुपए तक की कमी, शेयरों व संपत्ति की करेगी बिक्री- India TV Paisa
यूनाइटेड स्प्रिट्स कर्ज में लाएगी 2,000 करोड़ रुपए तक की कमी, शेयरों व संपत्ति की करेगी बिक्री

नई दिल्ली। डिआजियो नियंत्रित शराब कंपनी यूनाइटेड स्प्रिट्स लिमिटेड (यूएसएल) अगले दो साल में अपने कर्ज में 2,000 करोड़ रुपए तक की कटौती पर विचार कर रही है और इसके लिए उठाए जाने वाले कदमों में पहले विजय माल्या के पास रहे शेयरों व संपत्ति की बिक्री भी शामिल है। डिआजियो ने माल्या के नेतृत्व वाली इस कंपनी का अधिग्रहण कर लिया है और माल्या इस समय संकट में हैं।

यूएसएल के मुख्य वित्त अधिकारी संजीव चुड़ीवाला ने कहा, हम अगले दो साल में कर्ज में करीब 1,000 से 2,000 करोड़ रुपए की कटौती पर विचार कर रहे हैं। सालाना आधार पर यह करीब 1,000 करोड़ रुपए होगा। यूएसएल के ऊपर 31 मार्च 2016 तक करीब 4,000 करोड़ रुपए से अधिक बकाया था। चुड़ीवाला ने कहा कि कंपनी विभिन्न कदमों पर विचार करेगी। इसमें पहले विजय माल्या के पास रही 13 संपत्तियों तथा यूएसएल के उन शेयर की बिक्री शामिल हैं, जिनको लेकर लेकर अभी IDBI बैंक के साथ कानूनी विवाद चल रहा है।

उन्होंने कहा, इन 13 संपत्तियों की बिक्री से 500 से 700 करोड़ रुपए आएंगे। हालांकि यूएसएल से हटने के लिए माल्या ने फरवरी में डिआजियो के साथ जो समझौता किया था उसके तहत इन संपत्तियों को खरीदने का पहला अधिकार माल्या के पास है। उल्लेखनीय है कि माल्या ने लंबी लड़ाई के बाद डिआजियो से 7.5 करोड़ डॉलर ले कर यूनाइटेड स्प्रिट्स लि. (यूएसएल) कंपनी के चेयरमैन के पद से हटने का समझौता किया था। इसके साथ ही कुछ और शर्तें भी जोड़ी गईं, जिसमें एक शर्त यह भी है कि माल्या को सेवानिवृत्त संस्थापक की अवैतनिक पदवी भी देने की बात है। माल्या फिलहाल 9,400 करोड़ रुपए के ऋण नहीं लौटाने के मामले में कानूनी कार्रवाई का सामना कर रहे हैं और इस समय ब्रिटेन में हैं। भारत फिलहाल माल्या को वापस लाने की कानूनी कोशिश कर रहा है।

यह भी पढ़ें- निवेशकों को फंसा कर खुद निकले माल्‍या, किंगफिशर में अटकी हैं 2 लाख लोगों की कमाई

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement