1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. राहत पैकेज की उम्मीद से अमेरिकी बाजारों में बढ़त, Dow करीब 2000 अंक बढ़कर बंद

राहत पैकेज की उम्मीद से अमेरिकी बाजारों में बढ़त, Dow करीब 2000 अंक बढ़कर बंद

अमेरिकी बाजार के तीनो प्रमुख इंडेक्स में 9 फीसदी से ज्यादा बढ़त दर्ज

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: March 14, 2020 12:19 IST
Dow Jones- India TV Paisa

Dow Jones

नई दिल्ली। अमेरिकी शेयर बाजार शुक्रवार को तेज बढ़त के साथ बंद हुए हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति ने शुक्रवार को ही राष्ट्रीय आपातकाल घोषित किया था। जिसके बाद बाजार को उम्मीद बंध गई है कि अमेरिकी सरकार जल्द ही अर्थव्यवस्था के लिए राहत पैकेज का ऐलान कर सकती है। खबर आने के साथ ही अमेरिकी शेयर बाजारों में तेजी देखने को मिली। शुक्रवार को डाओ 1985 अंक यानि 9.36 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुआ। नैस्डेक 673 अंक और एसएंडपी 230 अंक की बढ़त के साथ बंद हुआ है। दोनो इंडेक्स में भी पिछले बंद स्तर के मुकाबले 9 फीसदी से ज्यादा की बढ़त रही है।

मीडिया में आई खबरों के मुताबिक व्हाइट हाउस और संसद किसी राहत पैकेज पर जल्द सहमति बना सकते हैं। वहीं ट्रंप ने भी वायरस से लड़ने के लिए नए ऐलान किये हैं, जिसके बाद अमेरिकी बाजारों में निचले स्तरों पर खरीदारी देखने को मिली है। शुक्रवार के कारोबार में सबसे ज्यादा बढ़त ट्रैवल सेक्टर में देखने को मिली। नॉर्वे क्रूज लाइन में 15 फीसदी और रॉयल कैरेबियन में 7 फीसदी की बढ़त देखने को मिली है। दोनो स्टॉक ही लगातार दबाव में थे और पॉजिटिव संकेत मिलने के साथ ही निवेशकों ने इनमें खरीद की। 

जानकारों की माने तो दुनिया भर के बाजार वायरस के नए मामलों और राहत पैकेज पर नजर रख रहे हैं। अगर नए मामलों में कोई बड़ा उछाल नहीं आता और राहत पैकेज का जल्द ऐलान हो जाता है तो बाजारों में गिरावट थम सकती है। हालांकि पैकेज में देरी या फिर वायरस का असर बढ़ने पर मार्केट मे दबाव बढ़ जाएगा। 

Write a comment
Click Mania
bigg boss 15