Tuesday, May 14, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Yamaha ने पेश किया पंख वाला स्‍कूटर, वियतनाम ऑटो शो में दिखाया कॉन्‍सेप्‍ट

Yamaha ने पेश किया पंख वाला स्‍कूटर, वियतनाम ऑटो शो में दिखाया कॉन्‍सेप्‍ट

जापान की ऑटो दिग्‍गज Yamaha ने पहले वियतनाम मोटरसाइकिल शो में अपना 04 जेन स्‍कूटर लॉन्‍च किया है।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Updated on: April 08, 2016 19:12 IST
Yamaha ने पेश किया पंख वाला स्‍कूटर, वियतनाम ऑटो शो में दिखाया कॉन्‍सेप्‍ट मॉडल- India TV Paisa
Yamaha ने पेश किया पंख वाला स्‍कूटर, वियतनाम ऑटो शो में दिखाया कॉन्‍सेप्‍ट मॉडल

नई दिल्‍ली। जापान की ऑटो दिग्‍गज Yamaha ने पहले वियतनाम मोटरसाइकिल शो में अपना 04 जेन स्‍कूटर लॉन्‍च किया है। यह मोटर शो 7 से 10 अप्रैल को हो ची मिन्‍ह सिटी में आयोजित हो रहा है। यमाहा के इस कॉन्‍सेप्‍ट स्‍कूटर ने पूरी दुनिया का ध्‍यान अपनी ओर खींचा है, इसकी सबसे बड़ी खासियत इसके पंख हैं। कंपनी ने इस स्‍कूटर में एक पक्षी की तरह इसमें पंख लगाए हैं।

यह डिजाइन अवधारणा यामाह की ‘रन’ दर्शन पर आधारित है, जो क्रांतिकारी, अद्वितीय और नोबल का परिचायक है। पिक्‍चर्स में देखने से पता चलता है कि 04जेन की बॉडी और पंख ट्रांसलूसेंट प्‍लास्टिक से बने हैं। यह पंख बंद होने पर स्‍कूटर के साइड पैनल को कवर करते हैं। इसके सीट और हैंडरबार लैदर से बने हुए हैं। यह एक कॉन्‍सेप्‍ट स्‍कूटर है और उम्‍मीद की जा रही है कंपनी इसे जल्‍द ही सड़कों पर उतारने की कोशिश करेगी।

तस्‍वीरों में देखिए यामाहा का नया पंख वाला स्‍कूटर

Bird Scooter

1 (41)IndiaTV Paisa

4 (30)IndiaTV Paisa

2 (34)IndiaTV Paisa

3 (32)IndiaTV Paisa

6 (16)IndiaTV Paisa

5 (26)IndiaTV Paisa

यमाहा के इस नए स्‍कूटर जैसा वाहन किसी ने भी नहीं देखा होगा। इसको देखने पर कुछ हद तक यह हंस जैसा दिखाई पड़ता है। ‘रन’ दर्शन पर आधारित यामाहा का यह चौथा कॉन्‍सेप्‍ट मॉडल है। इंस्‍ट्रूमेंट क्‍लस्‍टर की जगह यहां एक स्‍मार्टफोन लगाया गया है, जिसका मतलब है कि इस स्‍कूटर में इंटरनेट कनेक्‍टीविटी हो सकती है। अभी तक कंपनी ने 04जेन के प्रोडक्‍शन मॉडल की कोई तारीख नहीं बताई है। ‘रन’ दर्शन पर यामाहा मोटर इससे पहले तीन कॉन्‍सेप्‍ट मॉडल पेश कर चुकी है। 2014 में 01जेन नाम से क्रॉसओवर मोटरसाइकिल लॉन्‍च की गई, जिसमें आगे दो व्‍हील लगाए गए हैं। 02जेन एक इलेक्‍ट्रीकली पावर असिस्‍टेड व्‍हीलचेयर है, इसे भी 2014 में पेश किया गया था। 2015 में 03जेन के तहत ट्राइसाइकिल को ऑप्‍शनल कलर्स, मटेरियल्‍स द्वारा बढ़ावा दिया गया।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement