1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Yes Bank Case: प्रवर्तन निदेशालय आज फाइल करेगा पहली चार्जशीट, राणा कपूर की बढ़ सकती हैं मुश्किलें

Yes Bank Case: प्रवर्तन निदेशालय आज फाइल करेगा पहली चार्जशीट, राणा कपूर की बढ़ सकती हैं मुश्किलें

चार्जशीट में मुख्य रूप से राणा कपूर, उनकी तीन बेटियों, पत्नी और उनकी कंपनियों को मुख्य आरोपी बनाया गया है।

Rajiv Singh Rajiv Singh
Published on: May 06, 2020 11:10 IST
Yes Bank case , Enforcement Directorate to submit first charge sheet today- India TV Paisa

Yes Bank case , Enforcement Directorate to submit first charge sheet today

मुंबई। प्रवर्तन निदेशालय येस बैंक के संस्‍थापक राणा कपूर और उनके परिवार के खिलाफ पीएमएलए मामले में अपनी पहली चार्जशीट मुंबई की एक विशेष अदालत में फाइल करेगा। ईडी सूत्रों के मुताबिक राणा कपूर द्वारा प्रियंका गांधी से 2 करोड़ रुपए में स्‍व. राजीव गांधी की पेंटिंग खरीदने के मामले में भी एक चार्जशीट फ़ाइल की जाएगी। जांच के दौरान ईडी ने इसे प्रोसीड ऑफ क्राइम माना है। ऐसे में राणा कपूर की मुश्किल बढ़ सकती है। साथ ही प्रियंका गांधी को लेकर ईडी की जांच का क्या रुख रहेगा, यह बेहद महत्वपूर्ण होगा।

चार्जशीट में मुख्‍य रूप से राणा कपूर, उनकी तीन बेटियों, पत्‍नी और उनकी कंपनियों को मुख्‍य आरोपी बनाया गया है। 8 मार्च को जांच एजेंसी ने 30 घंटे की लंबी पूछताछ के बाद राणा कपूर को गिरफ्तार किया था। ईडी ने दीवान हाउसिंग फाइनेंस कॉरपोरेशन (डीएचएफएल) के साथ संदिग्‍ध लेनदेन के मामले में 2018 में सीबीआई द्वारा दर्ज किए गए मामले को आधार बनाकर राणा व अन्‍य के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग जांच शुरू की थी।

ईडी को अपनी जांच में पता चला कि येस बैंक ने अप्रैल-जून 2018 के दौरान 3700 करोड़ रुपए के डिबेंचर खरीदे और उसी समय डीएचएफएल ने 600 करोड़ रुपए का लोन कपूर की पारिवारिक कंपनी डूइट अर्बन वेंचर्स को स्‍वीकृत किया। कपूर की तीन बेटियां रोशिनी, राधा और राखी की डूइट अर्बन वेंचर्स में एक अन्‍य कंपनी के जरिये 100 प्रतिशत हिस्‍सेदारी है। येस बैंक द्वारा डिबेंचर्स में निवेश की गई 3700 करोड़ रुपए की राशि को डीएचएफएल द्वारा लौटाया जा रहा था।

Write a comment
X