1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. जनधन खाताधारक ध्यान दें, SBI ने मई में तय की 500 रुपए की सहायता राशि निकालने की तारीख

जनधन खाताधारक ध्यान दें, SBI ने मई में तय की 500 रुपए की सहायता राशि निकालने की तारीख

देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) एसबीआई ने जन-धन खाताधारकों के लिए पैसे की निकासी से संबंधित शेड्यूल जारी किया है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: May 03, 2020 14:39 IST
Jan Dhan account holders- India TV Paisa
Photo:PTI

Jan Dhan account holders

 

नई दिल्ली। देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने जन-धन खाताधारकों के लिए पैसे की निकासी से संबंधित शेड्यूल जारी किया है। एसबीआई का यह निकासी प्लान लाभार्थियों के बैंक अकाउंट के अंतिम नंबरों पर आधारित है। एसबीआई ने अपने ऑफिशियल ट्विटर (@TheOfficialSBI) हैंडल से बैंक ग्राहकों को जानकारी दी है कि 'सामाजिक दूरी को बनाए रखने के लिए बैंक ने अपनी शाखाओं से पैसे निकालने के लिए एक अनुसूची जारी की है। आप अपने पैसे आसपास के किसी भी एटीएम, बैंक मित्र/सीएसपी या कैश पीओएस से निकाल सकते हैं।' 

बता दें कि, कोरोना वायरस के चलते लागू लॉकडाउन को लेकर प्रधान मंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत उन सभी महिला लाभार्थियों के खाते में अगले 3 माह तक रु 500 प्रतिमाह भेजे जाएंगे। एसबीआई के जनधन खाताधरकों के जारी किए गए नए निकासी प्लान के अनुसार, जिन महिलाओं के जन-धन अकाउंट का अंतिम अंक 0 या 1 है, वे 4 मई 2020 को राशि की निकासी कर सकते हैं। इसी तरह जिन महिला जन-धन खातों के अकाउंट नंबर का आखिरी अंक 2 या 3 है, वे 5 मई 2020 को राशि की निकासी कर सकते हैं। इसी तरह जिन महिला जन-धन खातों के अकाउंट नंबर का आखिरी अंक 4 या 5 है, वे 6 मई 2020 को राशि की निकासी कर सकते हैं। जिन महिला जन-धन खातों के अकाउंट नंबर का आखिरी अंक 6 या 7 है, वे 8 मई 2020 को और जिन महिला जन-धन खातों के अकाउंट नंबर का आखिरी अंक 8 या 9 है, वे 11 मई 2020 को राशि की निकासी कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत 500 रुपए की दूसरी किश्त महिला PMJDY खाता धारकों के खातों में जमा की जा रही है। बैंक ने जारी सूचना में बताया है कि 'यह राशि खाते में सुरक्षित रहेगी एवं निकासी के लिए जल्दबाजी करने की आवश्यकता नहीं है। लाभार्थी कभी भी यह राशि खाते से निकला सकते हैं। बैंक ने कहा है कि अपना रुपये डेबिट कार्ड किसी बैंक के एटीएम में प्रयोग कर शाखाओं की भीड़ से बचें। 11 मई के बाद लाभार्थी पैसे किसी भी SBI शाखा, बैंक मित्र/सीएसपी और कैश पीओएस से निकाल सकते हैं। दरअसल, बैंक ने ये फैसला कोरोना वायरस के चलते सामाजिक दूरी बनाए रखने के उद्देश्य से लिया गया है। बता दें कि इस समय किसी भी बैंक के एटीएम से निकासी पर कोई शुल्क नहीं लिया जा रहा है। ऐसे में अगर जनधन खाता धारक महिलाएं चाहें तो बैंक की ब्रांच में की जगह किसी भी एटीएम से यह पैसा निकाल सकती हैं।

Write a comment