1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Good News: अब इस लाइन पर मेट्रो कार्ड की जरूरत नहीं, काम आएगा आपका ये वाला "Rupay" ​कार्ड

Good News: अब इस लाइन पर मेट्रो कार्ड की जरूरत नहीं, काम आएगा आपका ये वाला "Rupay" ​ कार्ड

सोमवार से अगर आप एयरपोर्ट मेट्रो एक्सप्रेस लाइन पर सफर कर रहे है, तो आपको मेट्रो कार्ड को खरीदने या रिचार्ज कराने की जरूरत नहीं है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: December 28, 2020 8:43 IST
- India TV Paisa

NCMC

नई दिल्ली। सोमवार से अगर आप एयरपोर्ट मेट्रो एक्सप्रेस लाइन पर सफर कर रहे है, तो आपको मेट्रो कार्ड को खरीदने या रिचार्ज कराने की जरूरत नहीं है। आप अपने RuPay डेबिट कार्ड का उपयोग मेट्रो कार्ड की जगह कर सकते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 दिसंबर को दिल्ली मेट्रो के लिए नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (NCMC) को लॉन्च करेंगे। ड्राइवरलैस मेट्रो को हरी झंडी दिखाने के साथ ही पीएम मोदी 23 किलोमीटर की एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन (नई दिल्ली से द्वारका 21) पर NCMC से भुगतान की सुविधा की भी शुरुआत करेंगे।

NCMC

Image Source : TWITTER
NCMC

इसी के साथ ही ​एयरपोर्ट मेट्रो लाइन इन कार्डों को पढ़ने और स्वचालित रूप से किराया लेने वाला एक पूरी तरह से सुसज्जित पहला परिवहन नेटवर्क बन गया है। बताया जा रहा है कि अगले डेढ़ से दो वर्षों में यह सुविधा पूरे दिल्ली मेट्रो नेटवर्क में उपलब्ध होने की संभावना है। इस सुविधा के साथ ही मेट्रो की यात्रा के लिए दिल्ली मेट्रो कार्ड या फिर टोकन की जरूरत पूरी तरह से खत्म हो जाएगी।

अंग्रेजी अखबार टाइम्स  ऑफ इंडिया में छपी खबर के अनुसार एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर सभी स्वचालित किराया संग्रह (एएफसी) फाटकों में बदलाव किया गया है। अब इन फाटकों पर एनसीएमसी और रुपे कार्ड, दिल्ली मेट्रो कार्ड, टोकन और क्यूआर कोड रीड किए जा सकते हैं। आवास और शहरी मामलों के सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने बताया “यह सुविधा दिल्ली मेट्रो लाइनों पर धीरे-धीरे बढ़ाई जाएगी और लोगों को यात्रा के लिए अपने साथ अलग अलग प्रकार के कई कार्ड ले जाने की जरूरत नहीं होगी। सभी भविष्य की मेट्रो रेल लाइनों में इन कार्डों को पढ़ने की व्यवस्था होगी।”

यह एक कॉन्टैक्टलेस एटीएम कार्ड की तरह काम करेगा। इस एक कार्ड से उपभोक्ता कई सुविधाओं का लाभ उठा सकेंगे। आने वाले दिनों में इस कार्ड का सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि उपभोक्ता को अलग-अलग तरह के कार्ड रखने की जरूरत नहीं होगी।

मुंबई के साथ बेंगलुरु में भी पायलट प्रोजेक्ट

सूत्रों ने कहा कि लंदन में मेट्रो सिस्टम 7-8 कार्ड तक पढ़ सकता है। इससे पहले, दिल्ली मेट्रो ने तीन स्टेशनों पर इसका पायलट रन किया था, जहां इसके कर्मचारियों और कुछ बैंक अधिकारियों को ऐसे कार्ड प्रदान किए गए थे। इसी तरह, अब मुंबई में बेस्ट बस नेटवर्क, बेंगलुरु में बीएमटीसी बस नेटवर्क और राजकोट और अहमदाबाद में भी इस कार्ड के साथ पायलट स्टडी की जा रही है।

कहां बनेगा NCMC कार्ड


देश के तमाम निजी और सरकारी बैंक अब नेशनल कॉमन मोबेलिटी कार्ड फीचर वाले डेबिट-क्रेडिट कार्ड जारी कर रहे हैं। अगर आप भी नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड बनवाना चाहते हैं तो जिस बैंक में आपका अकाउंट है, वहां संपर्क कर सकते हैं। फिलहाल नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड 25 बैंकों में उपलब्ध हैं. इस कार्ड को बढ़ावा देने के लिए कैशबैक का भी ऑफर दिया जा रहा है।

Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X