1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. 30th June Deadline : इन 3 काम की डेडलाइन आज खत्म, 1 जुलाई से बढ़ जाएंगी आपकी मुश्किलें

30th June Deadline : इन 3 काम की डेडलाइन आज खत्म, 1 जुलाई से बढ़ जाएंगी आपकी मुश्किलें

आप शेयर बाजार में निवेश करते हैं तो आपके पास डीमैट अकाउंट तो होगा ही। आपको 30 जून तक उसकी KYC हर हालत में करानी है।

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: June 30, 2022 16:25 IST
30th June Deadline- India TV Hindi News

30th June Deadline

Highlights

  • 1 जुलाई के बाद पैन-आधार लिंक करने पर 1,000 रुपए का चार्ज देना होगा
  • अगर KYC नहीं होती है तो डीमैट अकाउंट डीएक्टिवेट कर दिया जाएगा
  • आप राशन पाते हैं तो 30 जून आपके लिए भी महत्वपूर्ण डेडलाइन है

30th June Deadline :आज जून महीने की आखिरी यानि कि 30 जून की तारीख है। यह सिर्फ महीने की आखिरी तारीख ही नहीं है, बल्कि आपके बहुत से जरूरी सरकारी काम खत्म करने की डेडलाइन भी आज खत्म हो रही है। यदि आज आपने देरी की तो आपके लिए यह भारी पड़ सकती है। सरकार ने आधार-पैन लिंक कराने की दूसरी डेडलाइन 30 जून ही फिक्स की है, कल से इस छोटे से काम को कराने में आपको डबल पैसे देने होंगे। वहीं शेयर बाजार में आपका निवेश भी अटक सकता है। आइए जानते हैं इन्हीं 3 जरूरी काम के बारे में जिन्हें आज ही रात 12 बजे तक आपको निपटा लेना होगा।

आधार-पैन लिंक कराएं

सरकार ने आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक कराने की आखिरी तारीख वैसे तो 31 मार्च तय की थी। यह डेडलाइन फ्री में आधार पैन लिंकिंग की थी। इसके बाद दूसरी डेडलाइन 30 जून की थी, जब आपको 500 रुपए फीस देनी है। अगर आपने अब तक अपने आधार कार्ड को पैन (PAN) से लिंक नहीं किया है तो जल्द करा लें। क्योंकि 1 जुलाई को या उसके बाद पैन-आधार लिंक पूरा होने पर 1,000 रुपए का चार्ज देना होगा। आप आसानी खुद ही इनकम टैक्स पोर्टल के जरिए आधार कार्ड को पैन से लिंक करा सकते हैं। इसके अलावा ये काम आप आधार सेवा केंद्र पर जाकर भी करा सकते हैं।

डीमैट अकाउंट की KYC कराएं

आप शेयर बाजार में निवेश करते हैं तो आपके पास डीमैट अकाउंट तो होगा ही। आपको 30 जून तक उसकी KYC हर हालत में करानी है। अगर KYC नहीं होती है तो डीमैट अकाउंट डीएक्टिवेट कर दिया जाएगा। इससे आप स्टॉक मार्केट में कारोबार नहीं कर पाएंगे। अगर कोई व्‍यक्ति किसी कंपनी का शेयर खरीद भी लेता है तो ये शेयर्स अकाउंट तक ट्रांसफर नहीं हो सकेंगे। KYC पूरा होने और वैरिफाई होने के बाद ही यह पूरा हो सकेगा। 

राशन कार्ड को आधार लिंक 

यदि आप राशन कार्ड धारक है, और इसके जरिए सरकारी योजनाओं का लाभ उठाते हैं और कम दामों पर राशन पाते हैं तो 30 जून आपके लिए भी महत्वपूर्ण डेडलाइन है। आज ही राशन कार्ड आधार से लिंक करा लें। राशन कार्ड के जरिए सही लोगों को योजना का लाभ मिले इसलिए सरकार ने राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना जरूरी हो गया है।

Latest Business News

Write a comment
>independence-day-2022