Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. हो गया 3G नेटवर्क बंद, इस सरकार ने लिया बड़ा फैसला

हो गया 3G नेटवर्क बंद, इस सरकार ने लिया बड़ा फैसला

आज का जमाना 5G टेक्नोलॉजी का है। दुनिया तेज स्पीड की इंटरनेट सेवाओं का लाभ उठाना चाहती है। ऐसे में ये फैसला जरूरी हो जाता है।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Published on: January 02, 2023 6:41 IST
हो गया 3G नेटवर्क बंद- India TV Paisa
Photo:INDIA TV हो गया 3G नेटवर्क बंद

नए साल की शुरुआत के साथ इंटरनेट के स्पीड से जुड़े फैसले लिए जाने शुरु हो गए हैं। कहीं पर 5G नेटवर्क की शुरुआत की जा रही है तो कहीं पुराने इंटरनेट स्पीड को बंद करने का आदेश दिया जा रहा है। इसी कड़ी में अमेरिका ने 3जी इंटरनेट को अलविदा कह दिया है। दूरसंचार प्रदाता वेरिजॉन अपने ग्राहकों के उपकरणों पर पुराने नेटवर्क को बंद कर रहा है। 

रिपोर्ट में हुआ खुलासा

द वर्ज की रिपोर्ट के अनुसार, एटी एंड टी ने बीते साल फरवरी में अपनी 3जी सेवा बंद कर दी थी और टी-मोबाइल ने मार्च में पुराने नेटवर्क बंद करना शुरू कर दिया था। वेरिजॉन ने लोगों को नए एलटीई-कैपबल फोन भेजे हैं, साथ ही पत्र के माध्यम से स्पष्ट किया है कि वास्तव में क्या होने वाला है।

अभी भी इन देशों में काम कर रहा 3G

वेरिजॉन ने कथित तौर पर 3जी फोन वाले ग्राहकों से कहा है कि दिसंबर का बिलिंग चक्र शुरू होने से एक दिन पहले उनकी लाइनें निलंबित कर दी जाएंगी। समय सीमा के बाद वे केवल 911 और वेरिजॉन ग्राहक सेवा पर कॉल करने के लिए 3जी फोन का उपयोग कर सकेंगे। 3जी अभी भी कई देशों में मौजूद है। फियर्स वायरलेस के अनुसार, टेलीकॉम कैरियर ऑरेंज 2030 तक यूरोप में अपने 2जी और 3जी नेटवर्क को चरणबद्ध करने की योजना बना रहा है। 

पहले 3G फोन की इस साल हुई थी शुरुआत

फ्रांस में 2जी को सबसे पहले 2025 के अंत तक बंद कर दिया जाएगा, उसके बाद 2028 के अंत तक 3जी को बंद कर दिया जाएगा। पहला 3जी फोन 2000 के दशक की शुरुआत में दिखना शुरू हुआ था, लेकिन अमेरिका में स्मार्टफोन के उदय के साथ नेटवर्क वास्तव में अपने आप में आ गया। वहीं भारत में जहां 5जी सेवाएं शुरू की गई हैं, 4जी अब देश भर में खपत होने वाले कुल डेटा ट्रैफिक का लगभग 99 प्रतिशत है।

नोकिया की 'मोबाइल ब्रॉडबैंड इंडिया ट्रैफिक इंडेक्स' रिपोर्ट के अनुसार, कम लागत वाले 4जी स्मार्टफोन के लॉन्च ने डेटा बढ़ोतरी के लिए जरूरी हेडरूम प्रदान किया, जिसमें 2जी और 3जी ग्राहकों की एक महत्वपूर्ण संख्या संभावित रूप से 4जी स्मार्टफोन में अपग्रेड हो रही है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement