Friday, April 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. 5G Service: भारत में इस्तेमाल हो रही 5G टेक्नोलॉजी कितनी स्वदेशी, जानें पूरी कहानी

5G Service: भारत में इस्तेमाल हो रही 5G टेक्नोलॉजी कितनी स्वदेशी, जानें पूरी कहानी

5G Service: सरकार के अनुसार एक-दो वर्ष में यह सेवा पूरे देश के लोगों को मिलने लगेगी। अब इसके तकनीक को लेकर सवाल होने लगा है। कुछ लोगों का कहना है कि यह तकनीक सरकार ने खरीदी है

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Published on: October 21, 2022 10:27 IST
भारत में इस्तेमाल हो...- India TV Paisa
Photo:INDIA TV भारत में इस्तेमाल हो रही 5G टेक्नोलॉजी कितनी स्वदेशी

Highlights

  • एक अक्टूबर को पीएम मोदी ने किया था लॉन्च
  • यह तकनीक पूर्ण रूप से भारत में विकसित की गई है
  • Airtel 5G सर्विसेज शुरू करने वाली देश की पहली टेलीकॉम कंपनी है

5G Service: भारत में 5G सर्विस का हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगाज कर दिया है। सबसे पहले इसका नेटवर्क दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई जैसे महानगरों से शुरू होकर अगले छह महीनों में 200 शहरों तक पहुंच जाएगा। सरकार के अनुसार एक-दो वर्ष में यह सेवा पूरे देश के लोगों को मिलने लगेगी। अब इसके तकनीक को लेकर सवाल होने लगा है। कुछ लोगों का कहना है कि यह तकनीक सरकार ने खरीदी है, जबकि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इसको लेकर कहा है कि यह तकनीक पूर्ण रूप से भारत में विकसित की गई है। भारत दूसरे देशों को 5G सर्विस मुहैया कराने की क्षमता रखता है। 

क्या कहा वित्त मंत्री ने?

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को कहा कि भारत में 5जी तकनीक पूरी तरह से स्वदेशी है, जिसे कहीं और से आयात नहीं किया जाता है और यह देश का अपना प्रोडक्ट है। इसके बारे में अभी जनता को कोई जानकारी नहीं दी गई है। कुछ महत्वपूर्ण हिस्से कोरिया जैसे देशों से आ सकते हैं। वो भी जरूरत पड़ने पर। जिन निजी कंपनियों ने इसे बनाया है, उन्होंने कहा है कि 2024 के अंत तक देश के अधिकांश लोग इस तकनीक का लाभ उठा सकेंगे।

Airtel देश की पहली टेलीकॉम कंपनी

Airtel 5G सर्विसेज शुरू करने वाली देश की पहली टेलीकॉम कंपनी है। एयरटेल ने दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, बेंगलुरु, हैदराबाद, सिलीगुड़ी, नागपुर और वाराणसी में अपने 5जी प्लस सेवा को लाइव किया था।

5G के लिए आपके पास क्या होना चाहिए

5G नेटवर्क का इस्तेमाल करने के लिए आपके पास 5जी स्मार्टफोन होना चाहिए। यह नेटवर्क सिर्फ 5जी फोन में ही सपोर्ट करेगा। अगर आप वाईफाई से कनेक्ट कर चलाते हैं तो ठीक है अन्यथा आपको अपने सिम को 5G में अपग्रेड कराना होगा। सिम अपग्रेड कराने के लिए आपको नजदीकी जियो या एयरटेल स्टोर पर जाना होगा। अन्यथा आपको एक नया 5जी सिम खरीदना पड़ेगा। 

एक अक्टूबर को पीएम मोदी ने किया था लॉन्च

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में एक अक्टूबर को  5G सर्विस का शुभारंभ किया था। यह कार्यक्रम दिल्ली के प्रगति मैदान में हुआ था IMC कार्यक्रम में आधिकारिक तौर पर 5G सर्विस की शुरुआत हुई थी। 

भारत में होंगी सबसे सस्ती सेवाएं 

भारत सबसे सस्ती मोबाइल सेवाएं उपलब्ध कराने वाले देशों में से एक हैं और उम्मीद है कि यह प्रवृत्ति 5जी सेवाओं के लिए भी जारी रहेगी। उन्होंने कहा, ‘‘हमें उद्योग में करीब 2.5 से तीन लाख करोड़ रुपये के निवेश की उम्मीद है। तीन लाख करोड़ रुपये एक बड़ा निवेश है। इससे रोजगार के अच्छे अवसर भी पैदा हो रहे हैं। हमारा अनुमान है कि अगले दो से तीन वर्षों में 5G सेवाएं देश के लगभग सभी हिस्सों में पहुंच जाएंगी।’’

इन देशों में सालभर पहले लॉन्च हुई 5G

भारत 5G लॉन्च होने के साथ ही उन देशों में शामिल हो गया जहां पर पहले से 5जी की सुविधा उपलब्ध है। आपको बता दें  कि लगभग 50 देशों में 5जी चल रहा है। इनमें से कई ऐसे देश हैं जिन्होंने सालभर पहले ही 5जी लॉन्च किया था। अमेरिका, कोरिया, जापान, यूके ने पिछले साल ही 5जी की सेवाएं पूरी तरह से अपने देश में लागू कर दी थीं। अब तक इन देशों में 5जी से हुए नुकसान का कोई भी केस सामने नहीं आया है जिससे ये साबित हो सके कि यह मानव जीवन के लिए खतरा है। हालांकि, कई विशेषजों की टीम फिर भी इस पर रिसर्च करने में जुटी हुई है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement