Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Adani Group की 2 कंपनियों ने 5 दिन में निवेशकों को ₹50,000 करोड़ की कमाई कराई, जानें नाम

Adani Group की 2 कंपनियों ने 5 दिन में निवेशकों को ₹50,000 करोड़ की कमाई कराई, जानें नाम

जनवरी के अंत में आई हिंडनबर्ग रिपोर्ट में अडाणी समूह पर कंपनियों के शेयरों की कीमतों में हेराफेरी और वित्तीय गड़बड़ियां करने के आरोप लगाए गए थे। हालांकि, समूह ने इन सभी आरोपों को नकारा दिया था।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: December 11, 2023 16:32 IST
गौतम अडाणी - India TV Paisa
Photo:FILE गौतम अडाणी

Adani Group की कंपनियों में पिछले कुछ सप्ताह से शानदार तेजी है। इससे ग्रुप कंपनियों में निवेश करने वालों निवेशकों की चांदी हो गई है। आपको बता दें कि अडाणी ग्रुप की सभी 10 लिस्टेड कंपनियों के शेयरों ने पिछले सप्ताह दोहरे अंक में बढ़त दर्ज की, जिसमें अडाणी टोटल गैस में सबसे ज्यादा 65% की बढ़ोतरी हुई। इस उछाल का श्रेय तीन प्रमुख राज्यों के चुनावों में पार्टी की सफलता के बाद 2024 में भाजपा सरकार की सत्ता में संभावित वापसी पर सकारात्मक दृष्टिकोण है, जिससे निवेशकों की धारणा मजबूत हुई है। हालांकि, इन सब के बीच अडाणी ग्रुप की सिर्फ दो कंपनियों ने पिछले 5 दिनों में निवेशकों को 50 हजार करोड़ रुपये की कमाई करा दी है। दरअसल, इन कंपनियों के मार्केट कैप में इनता बड़ा उछाल आ गया है, जिससे इनके शेयर होल्डर की बंपर कमाई हुई है। 

इन दो कंपनियों ने छप्परफाड़ कमाई कराई 

पिछले सप्ताह (दिसंबर 04-08) में, अडाणी ग्रुप की रिन्यूएबल एनर्जी कंपनी, अडाणी  ग्रीन एनर्जी का बाजार पूंजीकरण ₹83,000 करोड़ बढ़ गया। इसके चलते कंपनी का मार्केट कैप उछलकर ₹2,45,520 करोड़ तक पहुंच गया शेयर इस दौरान 51% बढ़कर ₹1,160 से ₹1,550 पर पहुंच गया। इससे इस कंपनी में निवेश करने वाले निवेशकों की बंपर कमाई हुई है। 

वहीं दूसरी ओर अडाणी टोटल गैस के शेयर में भी पिछले हफ्ते शानदार तेजी दर्ज की गई। इसके चलते शेयर का मूल्य ₹701 से बढ़कर ₹1,156.80 पर पहुंचा। इस दौरान निवेशकों को 65% का बंपर रिटर्न मिला। इस शानदार रैली ने कंपनी के बाजार पूंजीकरण को ₹1,27,224 करोड़ तक पहुंचा दिया है, जिसमें पिछले सप्ताह में ₹51,129 करोड़ की उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। इस तरह इन ​दोनों कंपनियों ने निवेशकों की चांदी करा दी है। 

अडाणी ग्रुप की कंपनियों का बाजार पूंजीकरण 3.21 लाख करोड़ बढ़ा 

शेयर बाजार में जारी तेजी के बीच अडाणी ग्रुप की कंपनियों का संयुक्त बाजार मूल्यांकन (मार्केट कैप) 3.21 लाख करोड़ बढ़कर 14,68,841 करोड़ रुपये पर पहुंच गया। अमेरिकी शॉर्ट-सेलर हिंडनबर्ग रिसर्च की एक रिपोर्ट के बाद ग्रुप कंपनियों के शेयरों में बड़ी गिरावट आई थी। उसके बाद अब तेज उछाल आया है। समूह की कंपनियों में आई तेजी के पीछे हिंडनबर्ग रिपोर्ट को गलत ठहराने वाली एक अनुकूल रिपोर्ट की अहम भूमिका रही।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement