1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Adani Group ओडिशा में करेगा 57,575 करोड़ रुपये का निवेश, मिलेंगे 9000 से ज्यादा रोजगार के मौके

Adani Group ओडिशा में करेगा 57,575 करोड़ रुपये का निवेश, मिलेंगे 9000 से ज्यादा रोजगार के मौके

Adani Group : 57,575 करोड़ रुपये का पूंजी निवेश 9,300 प्रत्यक्ष रोजगार पैदा करेगा और ओडिशा में हजारों अप्रत्यक्ष रोजगार के अवसर खोलेगा

Nirnaya Kapoor Reported By: Nirnaya Kapoor
Updated on: August 11, 2022 21:12 IST
Adani Group  - India TV Hindi News
Photo:FILE Adani Group

Highlights

  • अडाणी समूह ओडिशा में दो परियोजनाएं स्थापित करेगा
  • बॉक्साइट खदानों और संभावित भंडारों के पास लगेगी एल्यूमिना रिफाइनरी
  • क्योंझर और भद्रक जिलों में शुरू होंगी लौह अयस्क परियोजनाएं

Adani Group  : देश का अग्रणी कारोबारी समूह अडाणी ग्रुप ओडिशा में 57,575 करोड़ रुपये का निवेश करेगा। मुख्यमंत्री नवीन पटनायक की अध्यक्षता में ओडिशा सरकार के उच्च स्तरीय मंजूरी प्राधिकरण (HLCA) ने राज्य में 10 प्रोजेक्ट को मंजूरी प्रदान की है। इसमें से दो परियोजनाएं अडाणी समूह की हैं। इसमें से एक 4 MMTPA  एकीकृत एल्यूमिना रिफाइनरी और एक 30 MMTPA लौह अयस्क (वेल्यू एडिशन) प्रोजेक्ट है। राज्य सरकार ने इन प्रोजेक्ट को स्थापित करने के लिए अडानी समूह के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। .

 
मुख्यमंत्री नवीन पटनायक की अध्यक्षता में राज्य सरकार की उच्च स्तरीय मंजूरी प्राधिकरण समिति की बैठक में जिन परियोजनाओं को मंजूरी दी है, उसमें ज्यादातर हरित हाइड्रोजन और हरित अमोनिया, धातु तथा बुनियादी ढांचा क्षेत्र से संबंधित हैं।

अडाणी समूह के अध्यक्ष गौतम अडाणी ने कहा कि ओडिशा हमारे सबसे रणनीतिक राज्यों में से एक है जिसमें हमने निवेश करना जारी रखा है। उन्होंने इस मौके पर मुख्यमंत्री नवीन पटनायक से मिली मदद की भी सराहना की है। उन्होंने कहा कि धातुएं देश के विकास के लिए बेहद महत्वपूर्ण वस्तुएं हैं। इस क्षेत्र में हमारे राष्ट्र को आत्मनिर्भर होना चाहिए। ओडिशा में हमारे ये प्रोजेक्ट आत्मानिभरता के हमारे दृष्टिकोण के अनुरूप हैं। गौतम अडाणी ने कहा कि हमारा 57,575 करोड़ रुपये का पूंजी निवेश 9,300 प्रत्यक्ष रोजगार पैदा करेगा और ओडिशा में हजारों अप्रत्यक्ष रोजगार के अवसर खोलेगा।

बॉक्साइट भंडार के निकट होगी रिफाइनरी

4 एमएमटीपीए एकीकृत एल्यूमिना रिफाइनरी, संभावित बॉक्साइट भंडार या परिचालन खदानों के आसपास स्थापित की जाएगी। यह रिफाइनरी स्मेल्टर ग्रेड (मेटलर्जिकल ग्रेड) एल्यूमिना का उत्पादन करेगी। फिलहाल भारत इसके लिए विदेशों से होने वाले आयात पर निर्भर है। यह रिफाइनरी भारत को आयात की बजाए आत्मनिर्भरता की ओर ले जाएगी। 

देवझर में लगेगा लौह अयस्क प्लांट 

30 एमएमटीपीए क्षमता का लौह अयस्क (मूल्य वर्धन) बेनेफिकेशन प्रोजेक्ट उत्तरी ओडिशा के क्योंझर जिले में पड़ने वाले देवझर में स्थापित किया जाएगा। वहीं पैलेट प्लांट को भदरक जिले के नजदीक धामरा में स्थापित किया जाएगा। देवझर और धामरा के बीच सड़कों के उपयोगिता गलियारे के साथ स्लरी पाइपलाइन चलेगी।

ओडिशा में हैं बॉक्साइट के प्रचुर भंडार

ओडिशा, जिसे लंबे समय से भारत के खनिज केंद्र के रूप में जाना जाता है, देश के आधे से अधिक बॉक्साइट और लौह अयस्क भंडार ओडिशा में ही हैं। अडाणी समूह के प्रोजक्ट ओडिशा सरकार के विजन 2030 के अनुरूप हैं। यह संयंत्र राज्य की छोटी इंडस्ट्री के लिए भी लाभदायक साबित होगा। 

Latest Business News

Write a comment
navratri-2022