Monday, June 10, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Adani के मुंद्रा पोर्ट ने बनाया रिकॉर्ड, पहली बार देश में आया सबसे बड़ा इतना जहाज, आकार जान रह जाएंगे हैरान

Adani के मुंद्रा पोर्ट ने बनाया रिकॉर्ड, पहली बार देश में आया इतना बड़ा कंटेनर जहाज, आकार जान रह जाएंगे हैरान

एमएससी अन्ना दुनिया की सबसे बड़ी शिपिंग कंपनियों में शामिल मेडिटेरेनियन शिपिंग कंपनी का जहाज है। यह अल्ट्रा लार्ज कंटेनर वेसल कैटेगरी का जहाज है।

Written By: Pawan Jayaswal
Updated on: May 27, 2024 14:27 IST
मुंद्रा पोर्ट- India TV Paisa
Photo:FILE मुंद्रा पोर्ट

अडानी ग्रुप के मुंद्रा पोर्ट (Mundra Port) ने एक रिकॉर्ड बनाया है। मुंद्रा पोर्ट पर कंटेनर जहाज एमएससी अन्ना (MSC Anna) ने लंगर डाला है। भारत के किसी भी बंदरगाह पर आने वाला यह अब तक का सबसे बड़ा जहाज है। इस जहाज ने 26 मई को मुंद्रा पोर्ट पर लंगर डालकर इतिहास बना दिया। यह घटना भारतीय शिपिंग इंडस्ट्री के लिए एक मील का पत्थर भी है। मुंद्रा पोर्ट से पहले भारत में ऐसा कोई बंदरगाह नहीं था, जहां इतने बड़े कंटेनर जहाज आ सकें। पहले ये जहाज सिंगापुर या श्रीलंका के ट्रांसशिपमेंट हब पर लंगर डालते थे। वहां से छोटे जहाज में कंटेनर रखकर भारत लाये जाते थे। अब ये जहाज सीधे मुंद्रा पोर्ट आ सकते हैं।

दुनिया के चुनिंदा बंदरगाहों पर ही जा पाते हैं ये जहाज

एमएससी अन्ना दुनिया की सबसे बड़ी शिपिंग कंपनियों में शामिल मेडिटेरेनियन शिपिंग कंपनी का जहाज है। यह अल्ट्रा लार्ज कंटेनर वेसल कैटेगरी का जहाज है। शिपिंग इंडस्ट्री में 14,501 टीईयू या इससे ज्यादा कैपेसिटी वाले कंटेनर जहाज को यूएलसीवी कहा जाता है। इस कैटेगरी के जहाज दुनिया के कुछ चुनिंदा बंदरगाहों पर ही लंगर डाल पाते हैं। इस जहाज की बर्थिंग के लिए 15.2 मीटर या इससे ज्यादा का ड्राफ्ट चाहिए होता है।

फुटबॉल के 4 मैदानों के बराबर लंबाई

अडानी के मुंद्रा पोर्ट पहुंचे एमएससी अन्ना का आकार काफी बड़ा है। इस जहाज की लंबाई फुटबॉल के चार मैदान के बराबर है। एमएससी अन्ना की लंबाई 399.98 मीटर है। इस जहाज पर एक बार में 19,200 टीईयू कंटेनर लादे जा सकते हैं। इस जहाज का अराइवल ड्राफ्ट 16.3 मीटर है। इसे केवल अडानी मुंद्रा पोर्ट पर ही लाया जा सकता है। इससे पहले जुलाई 2023 में अडानी पोर्ट्स पर इसी तरह का जहाज एमवी एमएससी हैम्बर्ग ने लंगर डाला था। अडानी ग्रुप का मुंद्रा पोर्ट 35,000 एकड़ में फैला हुआ है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement